मच्छरों को भगाने के लिए ज्यादातर लोग रिफिल का यूज करते हैं। रिफिल में लिक्विड भरा रहता है, जिसे एक मशीन में फिट किया जाता है। मशीन रिफिल के लिक्विड को गर्म करती है और वो हवा में फैलने लगता है, जिससे मच्छर भागने लगते हैं। लेकिन एक बार खत्म होने के बाद आपको इस रिफिल लिक्विड को फिर से खरीदना होता है। आपको शायद इस बात की जानकारी नहीं होगी कि रिफिल के अंदर भरे जाने वाले लिक्विड को आप घर पर ही बना सकते हैं।

रिफिल के लिए इन चीजों की होगी जरूरत :

अगर आपके पास किसी भी कंपनी की रिफिल मशीन है, तब उसके लिक्विड को घर पर ही बनाया जा सकता है। इसके लिए, आपको सिर्फ कपूर और तारपीन तेल की जरूरत होगी। ये बेहद सस्ते होते हैं और आसानी से आपको बाजार में मिल जाएंगे।

एक लीटर तारपीन और एक पैकेट कपूर से 2 साल यानी 24 महीने के लिए आप लिक्विड तैयार कर सकते हैं।

ऐसे होगी आपकी बड़ी बचत :

कपूर के एक पैकेट की कीमत करीब 20 रुपए

एक लीटर तारपीन तेल की कीमत करीब 45 रुपए

दोनों का कुल खर्च 20 + 45 = 65 रुपए

यानी करीब 65 रुपए में 2 साल के लिए रिफिल का लिक्विड तैयार हो सकता है।

आगे जानिए कपूर और तारपीन तेल से घर पर कैसे तैयार करें मच्छर भगाने वाला लिक्विड.

ऐसे तैयार करें फॉर्मूला :

लिक्विड बनाने के लिए सबसे पहले कपूर की एक टिक्की को एकदम बारीक पीस लें। ये एकदम महीन चूर्ण होना चाहिए। अब पुरानी रिफिल से रॉड निकालकर उसमें पिसे हुए कपूर को डाल लें। इसके बाद इसमें तारपीन तेल डालकर रॉड को लगा लें। रिफिल को बंद करने के बाद तब तक हिलाएं जब तक तेल में कपूर पूरी तरह घुल नहीं जाता। इन दोनों के मिक्स होते ही आपका लिक्विड तैयार हो जाएगा।

नोट : कपूर के एक पैकेट में 24 से भी ज्यादा टिक्की होती हैं। वहीं, एक लीटर तारपीन से 24 से भी ज्यादा रिफिल आसानी से भरे जा सकते हैं। यानी 65 रुपए खर्च करके आप 2 साल के लिए मच्छर भगाने वाला रिफिल बना सकते हैं।

Related News