मानसून के मौसम में जूते बहुत गंदे हो जाते हैं। पानी में बार-बार भिगोने और कीचड़-दलदली में चलने से जूते या सैंडल गंदे हो जाते हैं। मानसून में जूतों को बचाने के लिए निम्न बातों का ध्यान रखें।

गीले जूतों को सुखाने के लिए: जूतों के फीते और इनसोल को हटा दें और उन्हें सूखने दें। जूते को कमरे के तापमान पर ही सूखने दें। अत्यधिक गर्मी चमड़े के जूतों को नुकसान पहुंचा सकती है और जूते बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले चिपकने को भी प्रभावित कर सकती है। बूट से अतिरिक्त नमी को सोखने के लिए बूट के अंदर एक अखबार का पेज रखें। जूते के सूखने तक अखबार बदलते रहें।

चमड़े की देखभाल: जूते की देखभाल की उपेक्षा न करें। जूतों को पहले चमड़े के क्लीनर से साफ करें क्योंकि मानसून में जूते मैले हो जाते हैं। फिर जूतों को कंडीशन करने के लिए। बहुत से लोग नहीं जानते कि जूतों के लिए कंडीशनर उसी तरह आता है जैसे बालों के लिए कंडीशनर आता है। कंडीशनर लगाने के बाद जूतों पर पॉलिश लगाएं। जूतों की चमक लंबी करने के लिए पेस्ट पॉलिश लगाएं। हालाँकि, इस पॉलिश को लगाने में कुछ समय लगता है। लिक्विड पॉलिश जल्दी लग जाती है लेकिन इसे बार-बार लगाना पड़ता है। क्रीम पॉलिश दोनों का मिश्रण है।

जूतों को पॉलिश करने के बाद वेदरप्रूफ होना चाहिए। अगर आपको बहुत दौड़ना है, तो आपको जूतों की देखभाल के लिए वेदरप्रूफ ट्रीटमेंट देना चाहिए। यह जानकारी किसी भी बड़े जूते की दुकान में मिल सकती है।

पसीना और नुबक: इन जूतों को अच्छी स्थिति में रखने के लिए इन्हें ठीक से बनाए रखने की आवश्यकता होती है। ऐसे जूतों को पानी और दाग-धब्बों से बचाएं। अगर आपको मानसून में ऐसे बूट्स पहनने हैं तो पहले इन पर स्प्रे करें और फिर पहनें। ऐसे जूते पहनने से पहले ब्रश को प्लास्टिक या रबर की नोक से घुमा दें। नुबक स्वैडल से भी नरम होता है इसलिए यह तेजी से खराब होता है। तेल लगे नूबक्स पर भी कंडीशनर नियमित रूप से लगाना चाहिए। यदि दाग दिखाई देता है, तो स्वैडल और नुबक को साफ करने के लिए बने विशेष तरल का उपयोग किया जाना चाहिए। इसके लिए तेल सोखने वाले ब्लॉक भी आते हैं।

विदेशी चमड़ा: मगरमच्छ या सांप की खाल से जूतों को साफ करने के लिए माइल्ड क्लीनर और कंडीशनर का इस्तेमाल करें। यदि बहुत नरम चमड़े के जूतों पर कठोर उत्पाद का उपयोग किया जाता है, तो यह जूते को नुकसान पहुंचा सकता है और दरारें पैदा कर सकता है।

कैनवास के जूते: गर्म पानी में थोड़ा सा साबुन डुबोएं और इससे कैनवास के जूते पोंछ लें। इन जूतों को मशीन से न धोएं और न ही ब्लीच करें। अगर दाग नहीं जाता है तो स्टेन रिमूवर का इस्तेमाल करना चाहिए।

एथलेटिक जूते: आपके खेल के जूते स्वैडलिंग या कपड़े हैं। अगर जूते का ऊपरी हिस्सा दागदार है, तो इसे स्नीकर शैम्पू से साफ करें। यदि आपके पास सूती जूते हैं, तो सफेद करने वाला उत्पाद अपनी सफेदी बनाए रखता है। यहां तक ​​​​कि एक जूता मरम्मत विशेषज्ञ भी इसे सफेद स्प्रे डाई के साथ एक नई चमक दे सकता है। ऐसे जूतों से पसीने की बदबू आती है। यानी बैक्टीरिया को दूर करने वाले डियोडराइजिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना। आप एथलेटिक जूतों के विभिन्न हिस्सों को भी बदल सकते हैं और उन्हें नए के रूप में रख सकते हैं। नए फीते या नए इनसोल जूतों की चमक भी बदल देते हैं।

- अनीता

अन्य टिप्स:

* अगर मानसून के बाद जूतों का ऊपरी हिस्सा अच्छा हो तो उसके तलवे और एड़ियां बदल लें।

* सुरक्षात्मक एकमात्र का उपयोग करके अपने जूते के जीवन को बढ़ाएं। जूते के तलवे पर एक पतला रबर लगाएँ जिससे वह अधिक समय तक टिका रहे। यह महिलाओं के ड्रेस हील्स के लिए बेहतरीन साबित होता है। मानसून से पहले ऐसे करें सोल शूज

* जूतों पर धूल या कीचड़ जमने से रोकने के लिए उन्हें नियमित रूप से साफ करें।

*जूता उतारने से पहले जूते को ढीला कर लें।

* टाइट जूते न पहनें। जूता मरम्मत करने वाला भी इसे थोड़ा ढीला खींचता है।

*मानसून में बाहर से आकर तुरंत जूतों में ब्रश करें।

Related News