अगर आप खाना पकाने में कोई खाना बनाना चाहते हैं, तो आपको तेल की जरूरत है. बहुत कम पदार्थ बिना तेल के बनते हैं। लेकिन आपको अन्य खाद्य पदार्थों में तेल मिलाना होगा। इसके अलावा खाना अच्छा नहीं लगता। साथ ही कुछ खाद्य पदार्थ तेल के साथ खाए जाते हैं, जैसे पोहे, तरी चिकन आदि। लेकिन आप यह भी जानते हैं कि ज्यादा तेल खाना आपके शरीर के लिए हानिकारक होता है। अगर आप अपने नियमित खाने में मिलावटी या नकली तेल का इस्तेमाल करते हैं तो वह तेल आपके लिए किसी जहर से कम नहीं है।

लेकिन आजकल बाजार में नकली तेल तेजी से बिक रहा है। ऐसे में आपके लिए यह पता लगाना बहुत मुश्किल हो जाता है कि आप किचन में जिस तेल का इस्तेमाल कर रहे हैं वह असली है या नकली।

लेकिन हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप कुछ ही मिनटों में जान सकते हैं कि आपके घर का तेल नकली है या नहीं।

1. एक बर्तन में दो से तीन चम्मच तेल लें और कुछ घंटों के लिए फ्रिज में रख दें ताकि यह पता चल सके कि तेल सही है या नकली। अगर तेल पर सफेद परत है, तो यह नकली तेल हो सकता है।

2. आप इसे टेस्ट ट्यूब से भी चेक कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए एक परखनली में तेल की कुछ बूँदें डालें और उसमें नाइट्रिक एसिड की कुछ बूँदें डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। अब इस ट्यूब को गर्म करें और मिश्रण का रंग देखें। रंग बदलने पर तेल मिलावटी है।

3. अपनी हथेली पर तेल की कुछ बूंदें डालें और इसे अपने हाथ पर जोर से मलें और फिर से सूंघें।

4. सरसों के तेल के असली या नकली स्वाद से आप इसका अंदाजा लगा सकते हैं. अगर तेल का स्वाद ज्यादा कड़वा नहीं है या काली मिर्च जैसा है तो इसका मतलब तेल असली है और अगर स्वाद ज्यादा कड़वा है तो इसका कोई और स्वाद नहीं है, यह नकली हो सकता है।

Related News