अक्सर देखा जाता हैं कि गर्मियों के दिनों में नाक के पास ऑइल जमा होने लगता हैं। जिस से यहाँ पर बैक्टीरियन पनपते हैं और यही बैक्टीरिया के कारण ब्लैक हेड्स की समस्या होती है। हमारी नाक ब्लैकहेड्स के कारण काली और भद्दी दिखाई देती है। इन्हीं ब्लैकहेड्स में हमारा पूरा ध्यान होता है। चेहरे की खूबसूरती पर भी ब्लैकहेड्स नजर लगा देते हैं।

इसलिए आज हम आपको ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप इन ब्लैक हेड्स से छुटकारा पा सकते हैं।

बेसन

बेसनस्किन की कोमलता से सफाई कर दाग-धब्बे, झुर्रियों, ब्लैकहेड्स आदि से राहत दिलाने में कारगर होता है। इसके लिए सबसे पहले 1 टेबलस्पून बेसन, 2 टेबलस्पून दूध और चुटकीभर नमक मिलाएं। तैयार पेस्ट को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर 10 मिनट तक हल्के हाथों रगड़ते हुए लगाए। इसे कुछ देर के लिए लगा रहने दें और इसके बाद पानी से धो लें।

नींबू

अगर आपकी नाक पर ब्लैकहेड्स हैं तो उस जगह पर नींबू के रस से मसाज कर लें। इसके बाद नमक लगाकर हल्के हाथों से मसाज कर लें। उसके बाद चेहरे को गरम पानी से 10 मिनट के बाद धो लें। 

शहद और चीनी

चीनी और शहद का स्क्रब ब्लैकहेड्स से आपको छुटकारा दिलाने के लिए काफी कारगर साबित होगा। इसके लिए 1 टीस्पून चीनी में 1 टीस्पून शहद मिक्स कर प्रभावित जगह पर रगड़ें। 2-3 मिनट तक स्क्रब करने के बाद इसे ताजे पानी से साफ कर लें। यह चेहरे की डेड स्किन सेल्स को रिमूव कर ब्लैकहेड्स से छुटकारा दिलाएगा।

टूथपेस्ट

अपने टूथब्रश पर सबसे पहले थोड़ा टूथपेस्ट लें। उसके बाद आप हल्के हाथों से उस जगह पर रगड़े जहां ब्लैकहेड्स हैं। जिस तरह से आप दांतों को अपने ब्रश से रगड़ते हैं वैसे ही उस जगह को रगड़ें। लगभग 1 मिनट तक रगड़ते रहें। उसके बाद अपने शेहरे को साफ या गुनगुने पानी से धो लें।

Related News