आज शुक्रवार का दिन हैं जो कि मां लक्ष्मी को समर्पित हैं।इस दिन उनकी पूजा करने से जीवन की सभी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। मां लक्ष्मी की कृपा जिस किसी पर भी बरसती हैं उसके जीवन से कठिनाइयों का समापन हो जाता हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए शुक्रवार के दिन किए जाने वाले उपायों की जानकारी लेकर आए हैं।

- मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए शुक्रवार के दिन मा लक्ष्मी के मंदिर में जा कर लाल चूड़ियां, लाल वस्त्र श्रंगार का सामान,सिंदूर, महावर, लाल बिंदी, मेहंदी और लाल चुनरी अर्पित करें। इस से कभी धन की कमी नहीं होगी।

- धन प्राप्ति के लिए शुक्रवार की शाम को स्नान कर के लकड़ी के पाटे या चौकी पर गंगाजल छिड़ककर उसे पवित्र करें और उसके ऊपर स्वच्छ कपड़ा बिछाएं। इसके बाद आपको श्री लक्ष्मी नारायण भगवान की प्रतिमा या तस्वीरक चौकी पर विराजमान करनी है। श्री लक्ष्मी नारायण हृदय स्त्रोत्र का श्रद्धा पूर्वक पाठ करें। इसके बाद खीर का भोग लगाएं और किसी कन्या को पैसे का दान करें।

- मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार के दिन विधि-विधान से उनकी पूजा करें और अपने हाथ में लाल फूल लेकर मां लक्ष्मी का ध्यान करें। फिर यह फूल मां लक्ष्मी के चरणों में अर्पित कर दें। बाद में इन फूलों को मंदिर से उठाकर किसी कपड़े में बांधकर धन के स्थान पर रख दें।

- शुक्रवार के दिन एक लाल रंग का कपड़ा लेकर उसमें सवा किलो चावल रखें। ध्यान रहें कि इनमे टूटे चावल न हों। अब चावलों को कपड़े में बांधकर पोटली बना लें। मां लक्ष्मी के समक्ष आसन लगाकर अपने हाथ में पोटली लेकर 'श्रीं श्रीये नमः' इस मंत्र का पांच माला जाप करें। फिर इसे अपनी तिजोरी में रख दें।

Related News