भारत सरकार ने हाल ही में आयकर रिटर्न दाखिल करने सहित कुछ सेवाओं के लिए पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है। सरकार ने न्यूनतम पेनल्टी शुल्क के साथ पैन को आधार से लिंक करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 से 31 मार्च 2023 तक अपडेट कर दी है।


मार्च 2022 के बाद आधार और पैन लिंक जुर्माना शुल्क

31 मार्च 2022 की नियत तारीख के बाद आधार को पैन से जोड़ने वालों को जुर्माना भरना होगा। अगर पैन के साथ आधार लिंक 1 अप्रैल 2022 से 30 जून 2022 के बीच किया गया था, तो नागरिकों को 500 रुपये जुर्माना देना होगा।

लेकिन अगर आप अभी भी दो पहचान पत्रों को लिंक करने से चूक गए हैं, तो आप इसे अभी कर सकते हैं, लेकिन 1 जुलाई 2022 और 31 मार्च 2023 के बीच लिंक करने पर 1,000 रुपये के जुर्माना लगेगा।

इसलिए यदि आपने अपने आधार कार्ड को अपने पैन कार्ड से लिंक किया है, लेकिन सुनिश्चित नहीं हैं कि प्रक्रिया पूरी हो गई है, तो आप पेनल्टी से बचने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से स्थिति की जांच कर सकते हैं।

आप अपने आधार कार्ड को अपने पैन कार्ड से लिंक कर सकते हैं और आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल के माध्यम से प्रक्रिया की जांच कर सकते हैं।

ऑनलाइन या ऑफलाइन अपने पैन कार्ड के साथ अपने आधार कार्ड की लिंक स्थिति की जांच करने के लिए, इन चरणों का पालन करें।

पैन कार्ड को आधार कार्ड से ऑनलाइन लिंक किया गया है या नहीं, इसकी जांच कैसे करें

pan.utiitsl.com/panaadhaarlink/forms/pan.html/panaadhaar . पर जाएं

अपना पैन नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें।

सुरक्षा कैप्चा दर्ज करें और सबमिट करें।

आपकी आधार और पैन कार्ड लिंकिंग का स्टेटस स्क्रीन पर डिस्प्ले होगा।

एसएमएस के जरिए पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है या नहीं, इसकी जांच कैसे करें

आप आयकर विभाग की एसएमएस सुविधा के माध्यम से भी पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की जांच कर सकते हैं।

अपना एसएमएस ऐप खोलें।
UIDPAN टाइप करें
इसे 567678 या 56161 पर भेजें।
आपको एक संदेश पॉप-अप प्राप्त होगा जिसमें लिखा होगा "Aadhaar...is already associated with PAN..in ITD database. Thank you for using our services."

Related News