हम में से बहुत से लोगों के पास एक रुपए का पुराना नोट होता है जिसे हम अपनी अलमारी में रखते हैं। इन्हे लोग ना तो खर्च करते हैं और ना किसी को देते हैं। लेकिन अब ये चलन में कम है। लेकिन फिर भी ये नोट बहुत ही एंटीक होते है। ये नोट हजारों लाखों रुपए में बिकते हैं।

दरअसल, अभी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर ये नोट जम कर बिक रहे हैं और कलेक्टर्स भी इन्हे खरीदने में अपनी रूचि दिखाते हैं। नोटों का कलेक्शन रखने वाले लोग ऐसे नोट महंगे दामों भी खरीद लेते हैं। इसी के बारे में आज हम आपको जानकारी देने जा रहे हैं।


किन नोट को खरीद रहे हैं लोग?
ऑनलाइन स्टोर्स पर कई तरह के नोट बिक रहे हैं। इनमे 888888 नंबर का नोट, 123456 नंबर का नोट आदि शामिल है। कई लोग आजादी से पहले के नोट या सिक्के खरीदना पसंद करते है। या फिर जिस नोट में किसी की डेट ऑफ बर्थ होती है वो नोट भी लोग खरीद लेते है।

कितने में बिक रहे हैं एक-एक नोट?
100 रुपए का वो पुराना नोट जिस पर गवर्नर बी. रामाराव के साइन हैं वो coinbazzar.com पर 16000 रुपए में बिक रहा है। 1957 में गवर्नर एचएम पटेल का साइन किया हुआ, एक रुपए के नोटों का बंडल 45 हजार रुपए में बिक रहा है। इनका सीरियल नंबर 123456 है। इसके अलावा 500 रुपए के पुराने नोट का पैकेट जिस पर गवर्नर एस. वेंकटरमन के साइन हैं, वो 1.55 लाख रुपए में ऑनलाइन बिक रहा है। इनका सीरियल नंबर 1616 से शुरू है।

इसी तरह से एक-एक रुपये के नोटकई खास वजहों से डिमांड में है। ये नोट अलग अलग तरह के है और करंसी के सीरियल के हिसाब से बिक रहे हैं /

आप कैसे बन सकते हैं अमीर?
अगर आपके पास भी एक रुपये का काफी पुराना नोट है और किसी कारण से ये लोगों को पसंद आ सकता है तो वो नोट आसानी से खरीदा जा सकता है। ऐसे में आप इस नोट को ईबे जैसे प्लेटफॉर्म पर पोस्ट कर सकते हैं और हो सकता है कोई इस नोट की अच्छी बोली लगा कर इसे खरीद ले।

Related News