PC: abplive

आज की दुनिया में, विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को चलाने के लिए बिजली आवश्यक है, जिससे बिजली का भारी बिल आता है। नतीजतन, लोग अपनी बिजली की खपत को प्रबंधित करने के लिए विभिन्न तरीकों की खोज कर रहे हैं, और ऐसा ही एक तरीका छत पर सोलर पैनल इनस्टॉल करना है। आइए जानें कि कैसे छत पर सोलर सिस्टम लगाने से बिजली का बिल काफी कम हो सकता है।

यदि आपका सामान्य बिजली बिल प्रति माह 4,000 से 5,000 रुपये तक है, तो 3Kw रूफ टाॅप सोलर सिस्टम इनस्टॉल करने से इस लागत में काफी कमी आ सकती है। यानी अगर बात करें तो यह घटकर 240 रूपये के करीब हो सकता है। ऐसे सोलर सिस्टम की इंस्टालेशन प्राइज लगभग 72,000 रुपये है, जिसका जीवनकाल 25 वर्ष है।

गौरतलब है कि सरकार ने सोलर सिस्टम की स्थापना को प्रोत्साहित करने के लिए योजनाएं भी शुरू की हैं. उदाहरण के लिए, 2014 में शुरू की गई नेशनल रूफटॉप स्कीम का उद्देश्य घरों की छतों पर सोलर सिस्टम को बढ़ावा देना है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी, 2022 को सौर ऊर्जा पहल के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए सूर्योदय योजना की घोषणा की। इन योजनाओं के तहत, आर्थिक रूप से कमजोर परिवार सौर प्रणाली स्थापित करने के लिए सरकारी सहायता से लाभ उठा सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News