वैवाहिक जीवन की बुनियाद प्यार और विश्वास पर टिकी होती है। यदि पति-पत्नी के बीच विश्वास कम होने लगे तो समझ जाइए, वैवाहिक जीवन पर खतरा मंडराने लगा है। ​आपसी विश्वास की कमी से पति—पत्नी का रिश्ता बोरिंग व बोझ लगने लगता है, लिहाजा दंपत्ति रिश्ते से बाहर निकलना ही बेहतर समझते हैं। कई बार ऐसा होता है कि पत्नी अथवा पति में से कोई एक रिश्ते से बोरियत दूर करने के लिए पार्टनर को धोखा देने लगता है। मगर वो अपने पार्टनर को इस बात की भनक तक नहीं लगने देता है। लेकिन धोखेबाज पार्टनर में कुछ ऐसे संकेत नजर आते हैं, जिन्हें नोटिस कर अपने धोखेबाज पार्टनर के साथ डील कर सकते हैं। साथ ही कोई बेहतर समाधान निकाल सकते हैं।

- अगर पति हर बार आपसे दूर जाकर फोन पर बात कर रहा है, या लंबे समय तक किसी से हंसकर बातें कर रहा है तो समझ जाए कि दाल में कुछ काला है।
- यदि पति हर वक्त लड़ाई का बहाना ढूंढता है, या घर से ज्यादा समय बाहर ही रहता है तो भी सतर्क हो जाए।
- पति यदि अपने फोन को लॉक रखता है और आपको उसे हाथ नहीं लगाने देता है, ऐसे में आपको थोड़ा सोचने की जरूरत है।
- छोटी-छोटी बातों पर लड़ना और लड़ाई को बढ़ावा देते रहना।
- आपसे ज्यादा ऑफिस या दोस्तों के साथ समय बिताना।

- फैमिली या सोशल इवेंट को बहुत कम अटेंड करना।
- बात-बात पर सफाई देने की कोशिश करना।
हांलाकि किसी बात का नतीजा निकालने से पहले इस बात का कारण पता लगाएं कि पार्टनर आपको क्यों धोखा दे रहा है।
कई बार शादी के बाद औरतें घर की जिम्मेदारियों में इतना व्यस्त हो जाती हैं कि वे अपने पार्टनर को समय ही नहीं दे पाती है। इस वजह से पार्टनर अपने रिश्ते से बोर होने लगता है। लिहाजा पति प्यार भरा माहौल पाने के लिए दूसरी महिलाओं की तरफ आकर्षित होने लगता है। ऐसी स्थिति में आपको चाहिए कि पार्टनर के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं, ताकि उसे बोरिंग न महसूस हो।

Related News