pc: abplive

स्वास्थ्य हर किसी के जीवन का एक अहम पहलू है। यह अप्रत्याशित है कि कब कोई बीमार पड़ जाए या दुर्घटना का शिकार हो जाए। इसलिए, कई लोग भविष्य के लिए एहतियात के तौर पर मेडिकल इंश्योरेंस का विकल्प चुनते हैं। हालाँकि, हर कोई स्वास्थ्य बीमा नहीं खरीद सकता। ऐसे व्यक्तियों की स्वास्थ्य आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने 2018 में आयुष्मान भारत योजना शुरू की। यह योजना अपने लाभार्थियों को मुफ़्त चिकित्सा उपचार प्रदान करती है, जिसमें कैशलेस और पेपरलेस चिकित्सा सेवाएँ प्रदान की जाती हैं। यहाँ बताया गया है कि आप इस योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं और एक व्यक्ति को सालाना कितना मुफ़्त उपचार मिल सकता है।

आयुष्मान भारत योजना का लाभ कैसे उठाएँ?

आयुष्मान भारत योजना का उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) जीवन यापन करने वाले लोगों को लाभ पहुँचाना है। इस योजना के लिए पात्र होने के लिए, आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 2.4 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त, आवेदक को एससी या एसटी वर्ग से संबंधित होना चाहिए।

लाभ उठाने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

https://pmjay.gov.in/ पर आधिकारिक आयुष्मान भारत वेबसाइट पर जाएँ।
आवश्यक विवरण दर्ज करके जाँच करें कि क्या आप योजना के लिए पात्र हैं।
यदि पात्र हैं, तो सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ अपने निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाएँ।
CSC संचालक आपकी जानकारी और दस्तावेज एकत्र करेगा, और आपका आवेदन जमा करेगा।
एक बार पंजीकृत होने के बाद, आपको एक आयुष्मान कार्ड प्राप्त होगा, जिसका उपयोग आप निःशुल्क चिकित्सा उपचार प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।

5 लाख तक का निःशुल्क उपचार

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत, लाभार्थियों को सालाना 5 लाख रुपये तक का निःशुल्क उपचार मिलता है। इसका लाभ देश भर के किसी भी सूचीबद्ध सरकारी या निजी अस्पताल में उठाया जा सकता है। उपचार कैशलेस है और इसके लिए किसी अतिरिक्त दस्तावेज़ की आवश्यकता नहीं है। आवश्यक उपचार प्राप्त करने के लिए बस अपना आयुष्मान कार्ड प्रस्तुत करें, जिसमें दवाएँ और जाँचें शामिल हैं। प्रत्येक आयुष्मान कार्डधारक सालाना 5 लाख रुपये तक की निःशुल्क चिकित्सा सेवाओं का लाभ उठा सकता है।

Related News