अगर आप भी रोजाना दूध पीते हैं तो आपके दिमाग में ये सवाल जरूर आया होगा कि ठंडा दूध सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है या गर्म दूध? दूध को कैल्शियम, विटामिन डी और पोटेशियम के स्वास्थ्यप्रद स्रोतों में से एक माना जाता है और इसके कई फायदे हैं।

जहां ज्यादातर लोग गर्म दूध पीना पसंद करते हैं, वहीं कुछ को ठंडा भी पसंद आ सकता है। डाइट एक्सपर्ट डॉ रंजना सिंह के मुताबिक दूध ठंडा हो या गर्म, दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इन दोनों प्रकार के दूध के अपने फायदे हैं। आपको ठंडा दूध पीना चाहिए या गर्म दूध पूरी तरह से मौसम और समय पर निर्भर करता है।

कुछ लोगों को दूध पीना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है, लेकिन शरीर को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। एक व्यक्ति को रोजाना कम से कम 1 गिलास दूध जरूर पीना चाहिए। इसके सेवन से हड्डियों के साथ-साथ मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं।

कौन सा दूध बेहतर है, ठंडा या गर्म?

दिन में या गर्मी में ठंडा दूध पीना ज्यादा फायदेमंद होता है। इसके सेवन से शरीर की गर्मी खत्म होती है और शरीर अंदर से ठंडा होता है वहीं अगर आप सर्दियों में रात को दूध पीना चाहते हैं तो गर्म दूध का सेवन कर सकते हैं। गर्म दूध शरीर को गर्म रखता है और ठंड से बचाता है।

डाइट एक्सपर्ट डॉ रंजना सिंह के मुताबिक दूध एक संपूर्ण पोषक तत्व है, जो शरीर की जरूरत के हिसाब से कैल्शियम, विटामिन डी, पोटैशियम की जरूरत को पूरा करता है। इसके कई फायदे हैं। कुछ लोग इसे ठंडा पीना पसंद करते हैं जबकि कुछ लोग इसे गर्मागर्म पसंद करते हैं।

गर्म दूध के फायदे

डॉ सिंह ने Zee News को बताया कि गर्म दूध सेहत के लिए फायदेमंद होता है. यह आसानी से पचने योग्य होता है। गर्म दूध के सेवन से डायरिया, गैस जैसी पाचन संबंधी समस्याओं से बचा जा सकता है। गर्म या गर्म दूध भी अच्छी नींद को बढ़ावा दे सकता है क्योंकि इसमें ट्रिप्टोफैन नामक अमीनो एसिड होता है जो नींद पैदा करने वाले रसायन सेरोटोनिन और मेलाटोनिन पैदा करता है जो आपको बेहतर नींद में मदद कर सकता है।

ठंडे दूध के फायदे

डॉ सिंह के मुताबिक ठंडे दूध में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है, जिससे इसे कई बार पीने से पेट की जलन और एसिडिटी में आराम मिलता है। इतना ही नहीं इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स होने के कारण यह पूरे दिन शरीर को हाइड्रेट रखता है।

हालाँकि, सोते समय इससे बचें क्योंकि यह पाचन संबंधी समस्याओं को बढ़ावा दे सकता है और इससे खांसी, सर्दी जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। ठंडा दूध एक प्राकृतिक फेस क्लींजर के रूप में भी जाना जाता है।

दूध के बारे में यह धारणा गलत है

डॉ सिंह ने कहा कि कुछ लोग दूध को वजन बढ़ने का कारण मानते हैं, जो बिल्कुल गलत है। दूध में पाया जाने वाला कैल्शियम मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है जिससे शरीर तेजी से कैलोरी बर्न करता है। इतना ही नहीं ठंडा दूध पीने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है।

Related News