हम सभी शहद के बारे में थोड़ा बहुत जानते हैं। सर्दियों के मौसम में लोग अच्छे स्वास्थ्य के लिए शहद का सेवन करते हैं। शहद में आयरन और कैल्शियम जैसे विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं। जो शरीर में प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है। हाल के कॉरपोरेट घोटालों के परिणामस्वरूप इस विशेषता की मांग काफी बढ़ गई है। हालाँकि, शहद जो लोगों को स्वास्थ्य लाभ के साथ-साथ इसकी मिठास के कारण आनंद देता है, अब भ्रमित हो रहा है। चीनी की चाशनी मिलाकर शहद बेचा जा रहा है।

सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट द्वारा यह खुलासा किया गया था। सीएसई की जांच से पता चला है कि कई ब्रांड, बड़े और छोटे, शहद के साथ दागी जा रहे हैं। ये कंपनियां चीनी चीनी सिरप मिलाकर शहद बेच रही हैं। सीएसई जांच में 13 में से केवल 3 ब्रांड ने ही यह टेस्ट पास किया ... इस प्रकार की जांच के तहत आने वाली बड़ी कंपनियों ने इन सभी परिणामों से इनकार किया है। CSE का परीक्षण NDDB प्रयोगशाला, गुजरात में किया गया था। अतीत में, सभी प्रकार के ब्रांड सफल रहे थे। लेकिन जब परमाणु चुंबकीय अनुनाद परीक्षण किए गए, तो अधिकांश शहद कंपनियां विफल रहीं। शहद के कुछ ब्रांडों में C4 चीनी पाई गई।

अपनी 2019 की रिपोर्ट में, CSE ने FSSAI को कई राज्यों के खाद्य आयुक्तों को बताया कि शहद के साथ मिश्रित चीनी सिरप बेचा जा रहा था। चीनी की चाशनी चीनी और पानी को मिलाकर बनाई जाती है। इस तरह के सिरप का उपयोग कॉकटेल या पेय में स्वीटनर के रूप में किया जाता है। सामान्य चीनी सिरप में चीनी और पानी का अनुपात 1: 1 रखा गया है। लेकिन इसे गहरा बनाने के लिए पानी में चीनी की मात्रा बढ़ा दी जाती है। CSE का कहना है कि कुछ चीनी वेबसाइट "फ्रुक्टोज सिरप" नाम के तहत सिरप को इस दावे के साथ बेचती हैं कि यह आसानी से शहद में मिल जाएगा और सभी परीक्षण पास कर जाएंगे।

एक जांच से पता चला कि चीनी सिरप चीनी कंपनियों से आयात किया गया था। एक रिपोर्ट के अनुसार, मधुमक्खी पालन व्यवसाय से जुड़े लोगों ने कहा कि चीनी कंपनियों ने उत्तराखंड के जसपुर, उत्तर प्रदेश के बिजनौर और पंजाब के बटाला में चीनी सिरप कारखाने शुरू किए हैं। यह चीनी सिरप शहद व्यापार में शामिल आम लोगों को बहुत नुकसान पहुंचा रहा है। बड़ी कंपनियां नकली शहद बेचकर लाभ कमा रही हैं, साथ ही लोगों के स्वास्थ्य से समझौता कर रही हैं। नकली शहद के कारण मधुमेह जैसे रोग बढ़ रहे हैं। जो चिंता का विषय है।

Related News