लोग शरीर या त्वचा पर उत्पन्न होने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं। कानों में खुजली को नजरअंदाज कर दिया जाता है। लोगों को कान में दर्द होता है और इसके अलावा खुजली भी होती है और लोग दोनों को हल्के में लेते हैं। अगर आप कई दिनों से या लंबे समय से कान में खुजली की समस्या से जूझ रहे हैं तो यह एक बार में कान से खून बहने का कारण भी बन सकता है। इससे कान में संक्रमण भी हो सकता है। अब हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं, जिनका पालन करके खुजली या दर्द को दूर किया जा सकता है।

कान में संक्रमण- कान में खुजली होने का कारण संक्रमण भी हो सकता है। कई बार कान में बैक्टीरिया के जमा हो जाने के कारण इन्फेक्शन हो जाता है और इससे खुजली होने लगती है। कान में संक्रमण के पीछे पानी का फंसना भी हो सकता है। हां और इस तरह के संक्रमण को हल्के में नहीं लेना चाहिए, क्योंकि यह सुनने की शक्ति को प्रभावित कर सकता है। इतना ही नहीं इसके कारण सिरदर्द या अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं।

कान में गंदगी - कान में जमी गंदगी के कारण भी इसमें खुजली हो सकती है। वहीं इससे सुनने की क्षमता भी प्रभावित होती है। ऐसे में जरूरी है कि कान की साफ-सफाई का खास ख्याल रखा जाए। इस गंदगी से न सिर्फ खुजली बल्कि इंफेक्शन भी हो सकता है। इसे देखते हुए हर 15 दिन में कानों की सफाई करनी चाहिए।

फूड एलर्जी- फूड एलर्जी से भी कान में खुजली हो सकती है। दूध, मछली, सोया जैसी चीजें खाने से कान में खुजली शुरू हो सकती है। इतना ही नहीं कुछ लोगों को सेब, चेरी, कीवी और अन्य फलों से एलर्जी हो सकती है और इस स्थिति में त्वचा के अलावा कान में खुजली की समस्या भी हो सकती है।

सूखा कान- कई बार कान के सूखने की वजह से भी खुजली आपको टाइट कर सकती है। वास्तव में, कान में आंखों की नालियों के कारण संक्रमण हो सकता है। ऐसा होने से रोकने के लिए आप गुनगुने पानी में बेबी ऑयल या सरसों का तेल गर्म करके अपने कान में डाल सकते हैं।

Related News