सुंदरता को किसी सजावट की आवश्यकता नहीं होती है, बल्कि गहने भी सुंदरता में चार चाँद लगा देते हैं। यह सामान्य रूप को भी उज्जवल बनाता है। इस बात को कोई भी खूबसूरत महिला नकार नहीं सकती। इसलिए महिलाओं को सामाजिक जीवन की शुरुआत से ही गहनों का शौक रहा है। महिलाएं कभी-कभी एक-एक करके एकत्रित किए गए सुंदर और आकर्षक गहने पहनने के प्रलोभन का विरोध नहीं कर सकती हैं। आजकल सोने, चांदी, हीरे, मोती और अन्य धातुओं के अलावा आभूषणों का उपयोग भी काफी बढ़ गया है। गहनों की बात करें तो हमें उनकी देखभाल पर ध्यान देना चाहिए। कुछ गहने धूप, हवा और पसीने के संपर्क में आने के कारण काले और गंदे होते हैं। इस तरह के गहनों को स्टोर करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए:

देखभाल: जितना हो सके हल्के और नाजुक गहने पहनें, क्योंकि इस तरह के गहनों को बहुत ज्यादा पहनने से वह जल्दी टूट जाते हैं। साथ ही इस तरह के गहनों को पहनने और सो जाने से भी यह दबाव में टूट सकता है। गहने पहनने के बाद उन्हें उतार कर साफ कर लें, ताकि उन पर जमी धूल और पसीना साफ हो जाए। साफ करने के बाद इन्हें किसी बंद डिब्बे में रख दें।

कई महिलाएं गहने पहनने के बाद उन्हें मेकअप बॉक्स आदि में खुला छोड़ देती हैं, जो ठीक नहीं है। गहनों के टूटने और अस्त-व्यस्त होने का खतरा रहता है, इसलिए आभूषणों को उपयोग के बाद रुपये या मखमल के साथ एक विशेष डिब्बे में रखना चाहिए। महंगे गहने पहनते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि सौंदर्य प्रसाधनों से प्रभावित न हों। एहतियात के तौर पर, गहने पहनने से पहले या बाद में सीधे उस जगह पर परफ्यूम या स्प्रे का छिड़काव न करें, क्योंकि स्प्रे से गहने अपनी चमक खो देंगे और काले हो जाएंगे।

गहनों को चमकदार बनाए रखने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

- गहनों की सफाई के लिए किसी विशेष वस्तु की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन इन्हें केवल घरेलू सामानों की मदद से ही साफ किया जा सकता है।

- पुराने और बेकार टूथब्रश पर पेस्ट लगाने और काले रंग के गहनों पर रगड़ने से गहने साफ हो जाएंगे। गहनों को कुछ देर पानी में भिगोकर साफ करने के बाद ठंडे पानी से धो लें।

- आयरन से भरपूर हरी सब्जियां जैसे पालक, मेथी को पानी में उबालकर गहनों को ठंडे पानी में डुबोएं. कुछ देर बाद इन्हें ब्रश से रगड़ कर साफ कर लें। यह चमक जाएगा।

-आलू के टुकड़े या उबले आलू के पानी से गहनों को साफ करने से भी यह चमकता है.

- सुपारी को उबाल लें और गहनों को उसके आसुत जल में पांच मिनट के लिए भिगो दें और फिर उसे साफ कर लें. बिल्कुल साफ रहेगा।

- किसी भी डिटर्जेंट पाउडर के मिश्रण में 1/2 चम्मच हल्दी डुबोएं और गहनों को मिश्रण में पांच मिनट के लिए रख दें, ब्रश से अच्छी तरह साफ कर लें. आभूषण चमकेंगे।

ऊपर बताए अनुसार गहनों को साफ करें, अच्छी तरह धो लें, सूखे कपड़े से पोंछ लें और कमरे में टिश्यू पेपर या अंगूठी वाले बॉक्स में रख दें। तो उन्हें हवा का अहसास नहीं होगा और उनकी चमक बनी रहेगी।

इस प्रकार, घर पर गहनों की सफाई करने से आपके पैसे की बचत होगी। सोया एसिड गहनों को साफ करता है, जिससे उनका वजन भी कम होता है। यदि आप ऊपर बताए अनुसार अपने गहनों का ध्यान रखेंगे तो यह लंबे समय तक अच्छा रहेगा और जल्दी नहीं टूटेगा। इस प्रकार, कम प्रयास से आप गहनों की चमक बरकरार रख सकते हैं।

Related News