गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। इस मौसम में हम सभी को कोल्ड ड्रिंक और खाने की लालसा होती है. गर्मी में कई लोग गर्मी को दूर भगाने और शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए फ्रिज में रखे पानी का सेवन करते हैं, जिससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होती हैं। ऐसे में अगर आप खुद को बीमारियों से दूर रखना चाहते हैं और ठंडे पानी से अपनी प्यास बुझाना चाहते हैं तो आप गमले का चुनाव कर सकते हैं. जी हां, मिट्टी में कई तरह की बीमारियों से लड़ने की क्षमता होती है। कई फायदेमंद मिनरल्स शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में भी मदद करते हैं। अब आज हम आपको मिट्टी के बर्तन में रखा पानी पीने के फायदों के बारे में बताते हैं।

गले के लिए- गर्म होने पर फ्रिज का ठंडा पानी पीने से गले और शरीर पर बुरा असर पड़ता है। गले की कोशिकाओं का तापमान अचानक गिर जाता है, जिससे कई तरह की समस्याएं पैदा हो जाती हैं। गले की ग्रंथियां सूजने लगती हैं। वहीं घड़े का पानी पीने से गले पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है।

हीट स्ट्रोक से बचाव- आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, मिट्टी के बर्तन में रखे पानी में मौजूद विटामिन और मिनरल्स शरीर के ग्लूकोज लेवल को बनाए रखने में मदद करते हैं। ये सभी शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करते हैं।

इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है - नियमित रूप से घड़े का पानी पीने से व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

गैस से राहत- घड़े के पानी का सेवन गैस की समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है।

रक्तचाप- कहा जाता है कि घड़े का पानी रक्तचाप को भी नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके अलावा यह खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम कर हार्ट अटैक की संभावना को भी कम करता है।

एनीमिया से राहत- एनीमिया की बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए मटका का पानी सबसे खास होता है। जी हां, मिट्टी में आयरन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। जो आयरन की कमी को दूर करता है।

चर्म रोग- मटके का पानी पीने से त्वचा संबंधी कई समस्याएं जैसे फोड़े फुंसी और मुंहासे से छुटकारा मिलता है।

Related News