दांतों में दर्द की समस्या की वजह से आजकल बहुत से लोग परेशान हैं। बहुत से लोग ऐसे हैं जो बार-बार दांतों में होने वाले दर्द के इलाज के लिए अपना काम धंधा छोड़कर डॉक्टर के पास जाते हैं। ऐसी स्थिति में घरेलू उपचार की भी आवश्यकता पड़ती हैं। अगर आप भी दांतों में दर्द की वजह से परेशान हैं तो इसके लिए कुछ घरेलू उपचार आजमा सकते हैं।
अगर आप दांत दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपचार कर सकते हैं। अगर आप किसी भी उपचार को कर रहे हैं तो पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

दांत दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

करें लहसुन का इस्तेमाल

अगर किसी व्यक्ति को दांतों में दर्द की समस्या हो तो लहसुन किसी औषधि से कम नहींई है। आप लहसुन की दो से तीन कलियाँ लीजिए और इसको अच्छी तरह से पीस लीजिए। इसके बाद आप लहसुन के इस पेस्ट को एफेक्टेड एरिया में लगाएं। आपको यह उपाय तब तक करना है, जब तक आपके दांतों का दर्द नहीं चला जाता। इस घरेलू उपाय से आपको दांतों के दर्द से राहत मिलेगा।

लौंग के तेल का इस्तेमाल करें

दांत दर्द की समस्या में लौंग का तेल बहुत फायदेमंद माना गया है। लौंग में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो दर्द से छुटकारा दिलाने में सहायता करते हैं। इसके लिए आपको लौंग के तेल में कॉटन के बॉल्स को डुबोकर एफेक्टेड एरिया में लगाना होगा। कुछ देर बाद आपको दांतों के दर्द में आराम मिलेगा।

नमक के पानी से मुंह धोएं

दांत में दर्द की समस्या में आप एक कप गुनगुना पानी ले सकते हैं। इसके बाद इसमें नमक मिला लें और फिर इस से गरारे कर लें। ऐसा करने से मुंह के इंफेक्शन को कम किया जा सकता है और दांत दर्द से राहत दिलाने में भी मदद मिलती है।

करें कोल्ड कंप्रेस का इस्तेमाल

अगर दांतों में दर्द और झनझनाहट की समस्या हो तो इससे राहत पाने के लिए आप तौलिए में थोड़ी सी आईस डालकर रख लें और इसे आप अपने दांतो के जबड़े पर रखें। इस घरेलू उपाय से दांतों की झनझनाहट और दर्द में आराम मिलता है।

Related News