अक्‍सर कई लोगों को चटपटा खाने की आदत भी होती है जिससे मुंह से संबंधित कई सारी बिमारियों ने उन्‍हें जूझना पड़ता है। कई लोगों का मानना होता है कि अगर वो ज्यादा मसालेदार चीजें खाते हैं तो उससे पेट में गर्मी हो जाती है और उकसे बाद मुंह में छाले निकल आते हैं। मुंह में छाले होना युं तो बहुत आम सी बीमारी है परन्तु अगर इसका समय रहते मुंह के छाले का इलाज न करे तो ये बड़ी परेशानी का कारण बन सकती है।

अगर छालों के उपचार के उपाय ना किये जाये तो इनमें खून भी निकलने लगता है जिस कारण समस्या बढ़ जाती है। मुंह में छाले जीभ पर, गालों पर या होठों पर कहीं भी हो सकते है। आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जो कि मुंह में छाले होने पर आप आजमाकर आप इससे निजात पा सकते हैं।

अगर आप भी मुंह में छाले से परेशान है तो आप उसपर अरहर की दाल को पीसकर छाले वाले जगह पर लगाएं ऐसा करने से आपको दर्द में राहत मिलेगी और आपके मुंह के छाले ठीक हो जाएँगे।

बर्फ के प्रयोग से भी मुंह के छालों से आराम पा सकते है। बर्फ के छोटे टुकडे छालों पर बीस से पच्चीस सेकंड के लिए रखे। तीन से चार बार ऐसा लगातार करने से छालों की समस्या दूर हो जाती है।

वहीं एलोवेरा जेल भी मुंह के छाले में काफी लाभदायक साबित होता है इसे छालों पर लगाने से मुंह के छाले गायब हो जाते हैं।

अगर आप के भी मुंह पर छाले हो जाए तो आप अमरूद के पत्ते भी बहुत लाभकारी होते हैं। इसके मुलायम पत्तों में थोड़ा-सा कत्था डालकर पान की तरह बनाएं और चबाएं। इससे मुंह के छालों से राहत मिलती हैं।

मुंह के छाले होने पर हरी इलायची बहुत ही राहत देती है। इसके प्रयोग से मुंह की गर्मी को बाहर निकालती है वहीं इसमें आप हरी इलायची और थोड़ा सा शहद मिलाकर उसको मुंह के छालों पर लगाएं इससे मुंह के छाले गायब हो जाएंगे।

Related News