आजकल के समय में लोग अपने चेहरे की सुंदरता को बनाए रखने के लिए कई तरीके आजमाते हैं लेकिन अगर चेहरा चमकता हुआ हो वहीं अगर गर्दन काली हो तो बताइए कैसा लगेगा?। लोग अपने चेहरे को साफ करके चमका तो लेते हैं परंतु गर्दन की सफाई का पूरा ध्यान नहीं दे पाते हैं, जिसकी वजह से गर्दन पर समय के साथ गंदगी जमा होने लगती है और गंदगी के कारण गर्दन की त्वचा काली पड़ जाती है। धीरे-धीरे गर्दन की त्वचा भी बेजान हो जाती है। अगर आप भी इस प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे प्राकृतिक उपाय बताने जा रहे हैं जिस से आप गर्दन के कालेपन से छुटकारा पा सकते हैं।

नींबू का रस


अगर काली गर्दन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो नींबू का रस बेहद कारगर घरेलू उपाय माना जाता है। आप आसानी से नींबू के रस की सहायता से गर्दन के कालेपन को दूर कर सकते हैं। जाना नहाने से पहले एक नींबू काटकर उसका रस निकाल कर, रस को गर्दन पर रुई की मदद से लगाएं। जब यह अच्छी तरह से सूख जाए तब आप इसको पानी से साफ कर लीजिए। ऐसा रोज करने से आपको जल्दी ही फर्क नजर आने लगेगा।

शहद और बादाम


एक बड़े चम्मच शहद में पिसे हुए बादाम डालकर अच्छे से मिला लें। अब आप इस मिक्सचर में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर गर्दन पर लगाएं। उसके बाद हल्के हाथों से मालिश कीजिए। जब यह सूख जाए तब आपको इसे धो लेना है।

बेसन, हल्दी और दही


गर्दन के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए आप बेसन, हल्दी और दही का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में दो बड़े चम्मच बेसन और थोड़ी सी हल्दी डालकर, दही डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। जब बेसन, हल्दी और दही अच्छी तरह से मिक्स हो जाए तब आप इस मिक्सचर को आपको प्रभावित हिस्से पर लगाना है। इसके बाद आप मिश्रण को 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दीजिए। जब यह सूख जाए तब आप पानी की सहायता से इसको अच्छी तरह से साफ कर लीजिए। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपको यह मिश्रण हफ्ते में तीन बार प्रयोग करना होगा, इससे आपको काफी अच्छा फायदा देखने को मिल सकता है।

Related News