ज्यादातर लोग हार्ट बर्न से पीड़ित होते हैं। नाराज़गी कई कारणों से हो सकती है। गलत समय पर खाना, गलत खान-पान, ज्यादा तेल-मसालेदार खाना खाना।

आमतौर पर लोगों में यह समस्या मसालेदार और तैलीय खाना खाने के बाद ही होती है। इसी वजह से कुछ लोग अलग-अलग तरह की दवाएं खुद ही लेने लगते हैं। लेकिन आप कुछ आसान घरेलू उपायों से भी इससे निजात पा सकते हैं। यहां बताए गए सीने में जलन के घरेलू उपचारों को आजमाएं।

नाराज़गी दूर करने के घरेलू उपाय

- StylesAtlife.com में छपी एक खबर के मुताबिक, जब भी आप हार्ट बर्न से पीड़ित होते हैं। फिर आपको गम चबाना चाहिए। यह नाराज़गी को कम कर सकता है। बाजार में कई तरह की च्युइंग गम उपलब्ध हैं। आप कोई भी च्युइंग गम खा सकते हैं। बस इस बात का ध्यान रखें कि यह शुगर फ्री हो, जिससे आपके शरीर के साथ-साथ आपके दांत भी स्वस्थ रहें।

- हार्ट बर्न से तुरंत राहत पाने के लिए आप बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और इसका सेवन करें। यह आपको 10-15 मिनट के भीतर परिणाम देना शुरू कर देगा।

- कैमोमाइल की चाय पीने से भी नाराज़गी दूर होती है। इसके साथ ही यह चाय शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। नाराज़गी को रोकने के लिए एक कप कैमोमाइल चाय पीना एक बेहतरीन घरेलू उपाय है। आप इस चाय को खाने के बाद पी सकते हैं। इसे आप घर पर भी बड़ी आसानी से बना सकते हैं।

- सेब सेहत के लिए बेहद फायदेमंद फल है। यह शरीर में आयरन की कमी को दूर करता है। इसका उपयोग पेट के एसिड के प्रभाव को कम करने के लिए भी किया जाता है। एसिड हार्टबर्न की समस्या पैदा करता है। तो सेब खाने से सूजन की समस्या दूर हो जाएगी।

- अगर आपको हार्टबर्न की समस्या है तो मुट्ठी भर बादाम खाएं, आपकी समस्या काफी हद तक कम हो जाएगी। इतना ही नहीं बादाम खाने के और भी कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इसलिए खाने के बाद 4-5 बादाम चबाकर खाना चाहिए।

कुछ आसान से घरेलू नुस्खों से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। हालांकि, अगर आपको बार-बार सीने में जलन की समस्या हो रही है, तो कम से कम एक बार अपने डॉक्टर से मिलें, क्योंकि यह दिल से जुड़ी बीमारी भी हो सकती है।

Related News