बहुत से लोग मुँह के छालों की समस्या से परेशान रहते हैं। कई लोगों का मानना होता है कि अगर वो ज्यादा मसालेदार चीजें खाते हैं तो उससे पेट में गर्मी हो जाती है और उकसे बाद मुंह में छाले निकल आते हैं। छाले होने के कई कारण हो सकते है जिसमें से ज्यादा चटपटा, मसालेदार और तीखा खाना मुख्य कारण है। छाले होने की वजह से कुछ भी खाते वक़्त दर्द होने लगता है और बोलने में भी दिक्कत रहती है।

ऐसे में आपको इस समस्‍या से राहत पाने के लिए ठंडी चीजों का सेवन करना चाहिए। आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जो कि मुंह में छाले होने पर आप आजमाकर आप इससे निजात पा सकते हैं।

छालों पर अरहर की दाल को पीसकर लगाएं ऐसा करने से आपको दर्द में राहत मिलेगी।

बर्फ के छोटे टुकडे छालों पर बीस से पच्चीस सेकंड के लिए रखे। तीन से चार बार ऐसा लगातार करने से छालों की समस्या दूर हो जाती है।

एलोवेरा जेल भी मुंह के छाले में काफी लाभदायक साबित होता है इसे छालों पर लगाने से मुंह के छाले गायब हो जाते हैं।

छालों में अमरूद के पत्ते भी बहुत लाभकारी होते हैं। इसके मुलायम पत्तों में थोड़ा-सा कत्था डालकर पान की तरह बनाएं और चबाएं। इससे मुंह के छालों से राहत मिलती हैं।

मुंह के छाले होने पर हरी इलायची बहुत ही राहत देती है। इसके प्रयोग से मुंह की गर्मी को बाहर निकालती है वहीं इसमें आप हरी इलायची और थोड़ा सा शहद मिलाकर उसको मुंह के छालों पर लगाएं इससे मुंह के छाले गायब हो जाएंगे।

नारियल के पानी के सेवन से पेट की गर्मी दूर होती है जिससे मुह में छाले की समस्या नही होती। थोड़ा सा शहद नारियल के दूध के एक चम्मच में मिलाकर पेस्ट बनाकर छालों पर लगाने से जल्द ही आराम मिलता है।

Related News