माइग्रेन के हमले सामान्य सिरदर्द से अलग होते हैं। आप तेज़ दर्द, मितली और प्रकाश और ध्वनि के प्रति संवेदनशीलता का अनुभव कर सकते हैं। एक माइग्रेन का दौरा या एपिसोड होता है, तो आप इसे दूर करने के लिए लगभग कुछ भी करेंगे। यहां कुछ ऐसे हैं जो आपको इस दर्द से लड़ने में मदद करते हैं। बता दे की, शरीर के विशिष्ट भागों पर दबाव डालना शामिल है। इन बिंदुओं को उत्तेजित करने का उद्देश्य मांसपेशियों में तनाव को दूर करना और दर्द को कम करना है। एक लोकप्रिय दबाव बिंदु बाएं अंगूठे के आधार और तर्जनी के बीच की जगह में LI-4 बिंदु है।

बता दे की, माइग्रेन को ट्रिगर करने वाले कारणों से अवगत होना महत्वपूर्ण है। कुछ लोग संभावित ट्रिगर्स पर नज़र रखने के लिए फूड डायरी या माइग्रेन जर्नल का उपयोग करते हैं। ट्रिगर से बचने के लिए आहार या खाने के पैटर्न को बदलने से भविष्य में एपिसोड को रोकने में मदद मिल सकती है। कैफीन, चॉकलेट, शराब और धूम्रपान से बचें। तनाव माइग्रेन के एपिसोड के लिए एक सामान्य ट्रिगर है। माइग्रेन का दर्द तनाव को बढ़ा देता है, जो फिर एक और माइग्रेन को ट्रिगर करता है।

अगर मतली आपकी माइग्रेन की दवा का एक साइड इफेक्ट है, तो अदरक आपके पेट को शांत करने में मदद कर सकता है। आप किराने की दुकान में ताजा अदरक और अदरक की चाय आसानी से पा सकते हैं, या स्वास्थ्य स्टोर पर अदरक पाउडर या कैप्सूल पा सकते हैं। गर्दन और कंधों में मांसपेशियों की मालिश करने से तनाव दूर करने और माइग्रेन के दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है। अपने सिर पर ठंडा या गर्म सेक रखना सुखदायक हो सकता है और माइग्रेन के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।

Related News