कई बार सोते सोते तो कई बार काम करते वक्त पेट में अचानक दर्द शुरू हो जाता है। ऐसे में समझ नहीं आता है कि आखिर ये पेट दर्द क्यों हो रहा है। आप के भी पेट में अचानक दर्द कई बार ऐसे ही हो जाता है और डॉक्टर को भी दिखाने पर कोई समस्या नहीं निकली तो आप इन देसी नुस्खों को जरूर ट्राई करें। इन नुस्खों से पेट दर्द में चंद मिनटों में ही आराम मिल जाएगा।

नाभि पर लगाएं हींग
नाभि पर हींग लगाने से भी पेट दर्द में आराम होगा। इसके लिए बस आप एक चम्मच या कटोरी लें। उसमें चुटकी भर हींग और एक दो बूंद पानी डालें। इस घोल को नाभि में भर दें। कुछ देर बाद आपको आराम मिल जाएगा।

अजवायन, काला नमक और हींग
अजवायन, काला नमक और हींग का नुस्खा तो सबसे ज्यादा कारगर है। जब भी आपके पेट में दर्द हो तो तुरंत इन तीनों चीजों को मिला लें। मुंह में रखे और साधारण पानी के साथ लील लें। ऐसा करने पर पेट दर्द में इंस्टेंट आराम मिलेगा।

नींबू का रस और काला नमक
पेट में दर्द होने पर नींबू का रास और काला नमक भी असरदार घरेलू उपाय है। बस इसके लिए आप आधा कप पानी लें। इस पानी में एक चौथाई नींबू का रस और आधे चम्मच से भी कम काला नमक डालें। इस मिश्रण को मिलाएं और झट से पी लें। कुछ देर बाद पेट दर्द में आपको आराम मिल जाएगा।

Related News