सिरदर्द एक आम समस्या है. सिरदर्द अक्सर लोगों को बहुत असहज कर देता है। ऐसे में आप गोलियां लेने की जगह घरेलू नुस्खों का भी सहारा ले सकते हैं। इससे सिरदर्द से राहत पाने में मदद मिलेगी। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप सिर दर्द से राहत पा सकते हैं।

हाइड्रेट - कुछ अध्ययनों के अनुसार, लंबे समय तक निर्जलीकरण सिरदर्द का एक सामान्य कारण है। निर्जलीकरण आपकी एकाग्रता को भी प्रभावित कर सकता है और चिड़चिड़ापन बढ़ा सकता है। ऐसे में आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। इससे आपको सिर दर्द से राहत मिलेगी।

अदरक की चाय - एक अध्ययन में पाया गया है कि अदरक सिरदर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। आप एक कप अदरक की चाय पी सकते हैं। आप अदरक के तेल से माथे, गर्दन और पीठ पर भी मालिश कर सकते हैं।

भरपूर नींद लें- नींद की कमी कई तरह से सेहत के लिए हानिकारक होती है। यह आपको सिरदर्द दे सकता है, लेकिन यह आपको थका हुआ भी महसूस कराता है। यदि आपका सिरदर्द नींद की कमी के कारण होता है, तो इसका इलाज करने का एकमात्र और सबसे प्रभावी तरीका नींद है। इसके अलावा, अगर आपका सिरदर्द स्क्रीन से जुड़ा है या आप कहते हैं कि आप लंबे समय से स्क्रीन के सामने हैं, तो अपनी आंखों और दिमाग को थोड़ा आराम देना जरूरी है।

आराम करें - तनाव सिरदर्द का एक प्रमुख कारण हो सकता है। तनाव मुक्त व्यायाम करने से सिरदर्द कम करने में मदद मिलती है। योग, स्ट्रेचिंग, ब्रीदिंग एक्सरसाइज या मेडिटेशन का नियमित अभ्यास सिरदर्द को कम करने में मदद करता है। तो आप नियमित रूप से योग का अभ्यास कर सकते हैं। इससे आपको कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से बचने में मदद मिलेगी।

कोल्ड कंप्रेस का उपयोग करें - कोल्ड कंप्रेस, विशेष रूप से माइग्रेन पर प्रभावी, किसी भी सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। आप एक तौलिये में लपेटकर बर्फ के टुकड़े का उपयोग कर सकते हैं। 15 मिनट के लिए सेक को सिर पर लगाएं और फिर 15 मिनट के लिए ब्रेक लें। यह सिरदर्द को दूर करने में मदद कर सकता है।

पुदीने के पत्ते - पुदीने के पत्ते और पुदीने के तेल में मेन्थॉल होता है। यह मस्तिष्क में रक्त वाहिकाओं को मुक्त करने के लिए फायदेमंद है। एक चम्मच जैतून के तेल में उतनी ही मात्रा में पुदीने का रस मिलाएं। इसके बाद इस पेस्ट को माथे पर लगाने से सिर का दर्द दूर हो जाता है।

Related News