सर्दियाँ लगभग आ चुकी हैं, और बहुत से लोगों के सिर पर डैंड्रफ नजर आने लगा है। इससे निपटना मुश्किल और शर्मनाक हो सकता है क्योंकि इससे आपके बालों में खुजली होती है।

रूसी से प्राकृतिक रूप से छुटकारा पाने के लिए 5 सरल घरेलू उपचार के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

1. एलोवेरा

जब त्वचा पर लगाया जाता है, तो एलोवेरा त्वचा की स्थिति जैसे कि जलन, सोरायसिस और कोल्ड सोर का इलाज करने में मदद कर सकता है। एलोवेरा के जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुण भी रूसी को रोक सकते हैं।


2. बेकिंग सोडा

रूसी के लिए एक सरल, व्यावहारिक और आसानी से सुलभ उपचार बेकिंग सोडा है। यह मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने और स्केलिंग और खुजली को कम करने के लिए एक हल्के एक्सफोलिएंट के रूप में कार्य करता है। इसके अतिरिक्त, इसमें एंटीफंगल गुण होते हैं जो डैंड्रफ थेरेपी में मदद कर सकते हैं।


3. एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर की अम्लीय प्रकृति आपके स्कैल्प पर मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। यह अक्सर रूसी के घरेलू उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है और इसे कई स्वास्थ्य लाभों से जोड़ा गया है।

डैंड्रफ से निपटने के लिए सेब का सिरका भी आपकी त्वचा के पीएच को संतुलित करने वाला माना जाता है।

4. नारियल का तेल

अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाने वाला नारियल का तेल रूसी के घरेलू इलाज के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। यह त्वचा को अधिक प्रभावी ढंग से हाइड्रेट करके और शुष्कता से बचकर काम कर सकता है, जो रूसी को बढ़ा सकता है। नारियल के तेल और इसके घटकों में रोगाणुरोधी गुण भी मौजूद होते हैं।

Related News