गुजिया और भांग के बिना होली का त्योहार अधूरा लगता है। लोग इस त्योहार पर एक दूसरे को गुझिया खिलाकर मुंह मीठा कराते हैं। दूसरी ओर, कैनबिस त्यौहार का मज़ा दोगुना कर देता है क्योंकि इसे पीने से हैप्पी हार्मोन डोपामाइन का स्तर बढ़ जाता है और व्यक्ति को बहुत खुशी महसूस होती है। आमतौर पर लोग मावे की गुझिया बनाते हैं और ठंडाई या पकोड़े बनाकर भांग खाते हैं। लेकिन जरा सोचिए अगर भांग और गुझिया दोनों को मिला दिया जाए तो क्या होगा! तो कैसे सोचें, इस बार होली पर, जब आप मावा की गुझिया बनाएंगे, तो थोड़ी सी भांग की गुझिया तैयार करें, इससे आपके त्योहार का मजा दोगुना हो जाएगा।

Relation Between Holi Bhaang And Gujiya- Inext Live

यहां डबल ब्लास्ट कैनबिस गुजिया की रेसिपी बताई गई है। सामग्री: आधा किलो खोआ, 350 ग्राम चूर्ण चीनी, 25-25 ग्राम कटे हुए काजू और बादाम, 25 ग्राम किशमिश, 50 ग्राम कसा हुआ सूखा नारियल, आधा चम्मच इलायची पाउडर घी और गुजिया बनाने वाला कैम। सबसे पहले एक पैन में खोआ डालें और धीमी आंच पर गुलाबी होने तक भूनें। फिर इसे एक बर्तन में निकाल लें और ठंडा होने दें। फिर आटे को छान लें और उसमें थोड़ा सा घी या रिफाइंड मोइन मिलाएं और गुनगुने पानी से नरम आटा गूंध कर पॉलीथिन में रख दें।

ताकि यह सख्त न हो। जब खोया ठंडा हो जाए तब उसमें पिसी चीनी, गांजा, बादाम, काजू, किशमिश, कसा हुआ नारियल, इलायची पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। एक बाउल लें और उसमें थोड़ा पानी और थोड़ा सूखा आटा मिलाकर घोल तैयार करें। गुजिया इस घोल से पट जाती है। अब छोटे आटे को काट लें और इसे पुरी के आकार में इस तरह से रोल करें कि बीच का हिस्सा मोटा लगे और किनारे पतले दिखें। सांचे से बाहर आने के लिए पूड़ी का आकार पर्याप्त बड़ा रखें।

Gujiya Recipe: How to make Gujiya Recipe at Home | Homemade Gujiya Recipe -  Times Food

इस प्यूरी को सांचे पर रखें और सांचे को हल्के से मोड़ें और बीच में भांग के मिश्रण से खोआ भरें। फिर किनारों पर आटे के घोल को लगाएं और मोल्ड की मदद से इसे अच्छी तरह से चिपका दें। कुछ गुझिया एक साथ बनाएं और उसे कंबल या रजाई में दबाकर रखें। जब इसे उड़ाया जाता है, तो यह सूख जाता है और खुल जाता है। आवश्यकतानुसार एक पैन में घी गरम करें। फिर गुजिया डालकर हल्का सुनहरा होने तक भूनें, फिर इसे गमले में निकाल लें। भांग गुजिया तैयार है।

Related News