आजकल, जो एक अच्छी पार्टी नहीं करता है। दूसरी तरफ, जब होली का त्योहार आने वाला है, तो दोस्तों और परिवार के साथ पहले से ही नई योजनाएं बनाई जा रही हैं। पार्टी सभी को खुशी देती है, लेकिन केवल एक ही चीज़ है जो पार्टी के बाद परेशान करती है और वह हैंगओवर है। पार्टी के दौरान बहुत अधिक शराब पीना शरीर के जैविक चक्र को प्रभावित करता है जो थकान, आलस्य, निर्जलीकरण का कारण बनता है, मतली जैसी समस्याएं।

सिरदर्द और मांसपेशियों में दर्द। इस होली पर भी, यदि आपकी योजना पार्टी, मौज-मस्ती और शोर-शराबे की है, तो यहाँ कुछ चीजें हैं जो आपको हैंगओवर से बहुत आसानी से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगी। सुबह उठने के बाद सबसे पहले खूब पानी पिएं। वास्तव में, शराब शरीर में निर्जलीकरण का कारण बनती है। पानी से इस समस्या का समाधान होगा। साथ ही शरीर में टॉक्सिन्स भी बाहर निकलेंगे और आप काफी राहत महसूस करेंगे। इसलिए पानी पीने की उपेक्षा न करें। अदरक की चाय पेट की समस्याओं से राहत दिलाने के साथ-साथ हैंगओवर से भी छुटकारा दिलाने में सहायक है। दूध के बिना अदरक की चाय बनाएं और इसे आधा चम्मच शहद के साथ मिलाएं और इसे पीएं।

शहद की मदद से चाय का स्वाद बेहतर होगा और आपके शरीर को काफी आराम भी मिलेगा। आप चाहें तो अदरक का एक टुकड़ा अपने मुंह में रख सकते हैं और धीरे-धीरे इसका रस निकाल सकते हैं। शरीर में निर्जलीकरण को दूर करने के लिए नारियल पानी भी एक बेहतर विकल्प है। आप इसे पार्टी से पहले घर ला सकते हैं। एक कप नारियल पानी इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है। नारियल पानी हैंगओवर से राहत देता है, थकान से राहत देता है, मांसपेशियों में दर्द होता है और पेट को भी संतुलित करता है। पीने के बाद शरीर में पोटेशियम की कमी भी आपको कमजोर महसूस कराती है।

खनिजों और इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर केले की स्मूदी शहद के साथ बहुत आराम करती है। आप हैंगओवर के दौरान नाश्ते के लिए केले और शहद से बना सैंडविच भी ले सकते हैं। हैंगओवर से बचने के लिए पीने से पहले आप केला खा सकते हैं। यह आपके शरीर में पोटेशियम की कमी को रोकेगा। साथ ही टमाटर का रस हैंगओवर से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है। यह आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है। इसमें फ्रुक्टोज होता है जो शराब के चयापचय में मदद करता है।

Related News