हिंदू परंपरा: महिलाओं का माथे पर बिंदी लगाना सिर्फ स्टाइल स्टेटमेंट या खूबसूरती का मामला नहीं है। बल्कि इसका संबंध सोलह श्रृंगार से है

हिंदू परंपरा: हिंदू धर्म में कई तरह की परंपराएं और मान्यताएं प्रचलित हैं। पैर छूकर प्रणाम करने या हाथ जोड़ने से लेकर पूजा के दौरान सिर ढकने और माथे पर तिलक लगाने तक। हिंदू संस्कृति में तिलक लगाना धार्मिक रूप से अनिवार्य है। तिलक स्त्री-पुरुष दोनों करते हैं। लेकिन महिलाओं के माथे पर बिंदी लगाने के पीछे एक विशेष धार्मिक मान्यता है।

स्त्री के माथे पर बिंदी सुहाग की निशानी है

महिलाओं का माथे पर बिंदी लगाना सिर्फ स्टाइल स्टेटमेंट या खूबसूरती की बात नहीं है। बल्कि इसका संबंध सोलह श्रृंगार से है। इसलिए हर शादीशुदा महिला को माथे पर बिंदी लगाना अनिवार्य होता है। क्योंकि महिलाओं के माथे की बिंदी को सिन्दूर, मंगलसूत्र और चूड़ियां आदि की तरह ही सुहाग की निशानी माना जाता है। शादीशुदा महिला के माथे पर बिंदी लगाने की परंपरा सदियों से चली आ रही है।

माथे पर बिंदी का क्या है धार्मिक महत्व?

बिंदी के कई नाम हैं जैसे बिंदिया, टिकली, बोट्टू, टिप, कुमकुम आदि। गोल बिन्दु का अर्थ है बिन्दु या विकर्ण। शादीशुदा महिलाओं को माथे पर रंग-बिरंगी बिंदी लगानी चाहिए। रंग-बिरंगी बिंदी सुहाग की निशानी होती है। धार्मिक मान्यता के अनुसार लाल बिंदी का संबंध लक्ष्मीजी से माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार लाल बिंदु का संबंध मंगल ग्रह से है, क्योंकि इस रंग का कारण मंगल ग्रह है। इसलिए धार्मिक मान्यता है कि महिलाओं को लाल बिंदी लगाने से वैवाहिक जीवन सुखी रहता है।

माथे पर दोनों भौहों के बीच में बिंदी लगाई जाती है। यह शरीर का छठा चक्र है, जिसे आज्ञा चक्र, भौंह चक्र या तीसरी आंख भी कहा जाता है। इन चक्रों का वर्णन वेदों में भी किया गया है। जब इस स्थान यानी इन चक्रों पर बिंदी लगाई जाती है तो इससे आंतरिक ज्ञान को बढ़ाने वाली शक्तियां विकसित होती हैं।

अस्वीकरण: यहां दी गई जानकारी केवल मान्यताओं और विश्वास पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि JI किसी भी जानकारी का समर्थन या पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

Related News