दिसंबर का महीना सर्दियों की छुट्टियों के मौसम के साथ ढेर सारी खुशियाँ लेकर आता है। 25 दिसंबर को क्रिसमस की उत्सवी खुशी से लेकर 1 जनवरी को नए साल के आगमन तक, इस दौरान उत्सव का एक निर्विवाद माहौल होता है। पूरे देश और दुनिया भर में उत्सव का माहौल रहता है, जिससे इस मौसम में यात्रा करना विशेष रूप से मनमोहक हो जाता है। देश के अधिकांश क्षेत्रों में दिसंबर के दौरान सर्दी या "गुलाबी मौसम" का अनुभव होता है, जो अन्वेषण के लिए एक आदर्श वातावरण बनाता है। अगर नए साल पर कुछ अलग करना चाहते हैं न्यू ईयर अलग अंदाज में सेलिब्रेट करना चाहते हैं, तो नॉर्थ इंडिया कि इन जगहों पर जाएं घूमने-

Google

1. जयपुर:

जयपुर एक सुखद शीतकालीन गंतव्य के रूप में उभरा है, जो आनंद और उत्साह से भरी छुट्टियों का वादा करता है। 7 से 25 डिग्री सेल्सियस के तापमान के साथ, जयपुर सिटी पैलेस, हवा महल, जंतर मंतर, लेक पैलेस और अंबर किला जैसे आकर्षणों से आकर्षित होता है। यह बजट-अनुकूल स्थान पारिवारिक अवकाश के लिए बिल्कुल उपयुक्त है, जो सांस्कृतिक समृद्धि और आधुनिक आराम का एक सुखद मिश्रण पेश करता है।

google

2. डलहौजी:

डलहौजी में, सर्दी परिदृश्य को बर्फीले वंडरलैंड में बदल देती है, जिससे शुद्ध आनंद मिलता है। यदि आप मनमोहक दृश्यों के प्रशंसक हैं, तो डलहौजी आदर्श स्थान है। यहां सर्दियों के तापमान में 1 से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच उतार-चढ़ाव होता है, जिससे एक सुरम्य वातावरण बनता है जो निश्चित रूप से आपके यात्रा अनुभव को बढ़ा देगा।

Google

3. कौसानी:

गढ़वाल की पहाड़ियों में बसा कौसानी एक अद्भुत शीतकालीन गंतव्य के रूप में सामने आता है। इस खूबसूरत जगह पर दो से तीन दिन बिताना एक क्षणभंगुर पल जैसा लगेगा। जो चीज़ कौसानी को अलग करती है वह है हिमालय की चोटियों का अबाधित दृश्य। पर्वत प्रेमियों के लिए, यह गंतव्य एक स्वर्ग है, जो शांति और विस्मयकारी परिदृश्यों का एक आदर्श मिश्रण पेश करता है।

Related News