संकेत आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर अधिक है
उच्च कोलेस्ट्रॉल अक्सर खराब जीवनशैली विकल्पों के कारण होता है, जैसे कि उच्च वसा वाला आहार खाना, व्यायाम की कमी, धूम्रपान और बहुत अधिक शराब पीना। जीवनशैली की ये आदतें आपके दिल की सेहत पर भारी पड़ सकती हैं। कभी-कभी उच्च कोलेस्ट्रॉल बिना किसी संकेत के दिखाई दे सकता है, और चुपचाप आपकी धमनियों में निर्माण कर सकता है।

ये जमा आपकी धमनियों के माध्यम से रक्त के प्रवाह को कम कर सकते हैं, जिससे सीने में दर्द, हृदय रोग, स्ट्रोक आदि जैसी कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। उच्च कोलेस्ट्रॉल के संकेतों की समय पर पहचान महत्वपूर्ण है और आपके पैर सुराग पकड़ सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल के 7 प्रकार
लिपोप्रोटीन (वे आपके रक्त प्रवाह के माध्यम से कोशिकाओं तक कोलेस्ट्रॉल ले जाते हैं) के आधार पर दो प्रकार के कोलेस्ट्रॉल होते हैं:

कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) - इसे "खराब" कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है, क्योंकि यह आपके पूरे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के कणों को पहुंचाता है। यह खराब कोलेस्ट्रॉल तब आपकी धमनियों की दीवारों में जमा हो जाता है, जिससे वे सख्त और संकरी हो जाती हैं, जिससे आपके दिल पर दबाव पड़ता है।


उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) - यह वास्तव में "अच्छा" कोलेस्ट्रॉल है, क्योंकि यह अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल उठाता है और इसे आपके यकृत में वापस ले जाता है।

परिधीय धमनी रोग क्या है?
खराब कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर आपकी धमनियों में प्लाक के निर्माण को बढ़ावा देता है। प्लाक एक मोमी पदार्थ है जो कोलेस्ट्रॉल और अन्य पदार्थों से बना होता है। बहुत अधिक पट्टिका आपकी धमनियों को संकीर्ण बना सकती है और रक्त प्रवाह को कम कर सकती है। धमनियों में वसायुक्त पट्टिका के निर्माण को एथेरोस्क्लेरोसिस कहा जाता है।

यह प्रतिबंधित रक्त प्रवाह आपके पैरों में चेतावनी के संकेतों के माध्यम से प्रकट हो सकता है। इसके परिणामस्वरूप पैरों या निचले छोरों में परिधीय धमनी रोग (पीएडी) हो सकता है। पैड किसी भी रक्त वाहिका में हो सकता है, हालांकि यह पैरों में अधिक आम है।

चलते समय दर्द
परिधीय धमनी रोग आपके पैरों में दर्द पैदा कर सकता है, खासकर जब आप चलते हैं। दर्द हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकता है, और अचानक खड़े होने और चलने पर दर्द की तरह दिखाई दे सकता है। यह आमतौर पर आपके पैरों को आराम देने के कुछ मिनट बाद चला जाता है।
हृदय से टांगों तक रक्त संचार खराब होने के कारण दोनों पैर एक ही समय में प्रभावित हो सकते हैं, हालांकि एक पैर में दर्द अधिक हो सकता है।

पैर के अन्य लक्षण
आपके पैर में दर्द के अलावा, परिधीय धमनी रोग के लक्षण भी देखे जा सकते हैं:

आपके पैरों और पैरों से बालों का झड़ना

आपके पैरों में सुन्नता या कमजोरी

भंगुर और धीमी गति से बढ़ने वाले toenails

आपके पैरों और पैरों पर छाले जो ठीक नहीं होते हैं

पैरों का रंग पीला या नीला पड़ जाना

आपके पैरों की मांसपेशियां सिकुड़ रही हैं

अपने चिकित्सक से परामर्श करें
कभी-कभी परिधीय धमनी रोग के लक्षण एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकते हैं जिसके लिए तत्काल उपचार की आवश्यकता होती है। इसलिए, यदि आप चलते समय अपने पैरों में दर्द का अनुभव करते हैं, या पैरों में किसी अन्य पैड से संबंधित लक्षण, जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, तो अपने चिकित्सक से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

यहां तक ​​कि अगर आपको उच्च कोलेस्ट्रॉल के किसी भी लक्षण का अनुभव नहीं होता है, तो नियमित रूप से अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर की जांच के लिए रक्त परीक्षण कराने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कभी-कभी आपको उच्च कोलेस्ट्रॉल हो सकता है और फिर भी बहुत देर होने तक कोई लक्षण अनुभव नहीं होता है।

उच्च कोलेस्ट्रॉल कैसे कम करें
सौभाग्य से, कई व्यावहारिक जीवनशैली संशोधन हैं जो आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में बहुत मदद कर सकते हैं, क्योंकि कई बार यह पहली जगह में एक अस्वास्थ्यकर जीवनशैली के कारण होता है। आपके डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाएं भी उच्च कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद कर सकती हैं।

फलों, सब्जियों और साबुत अनाज से भरपूर स्वस्थ आहार पर स्विच करें। सभी प्रकार के प्रसंस्कृत और पैकेज्ड खाद्य पदार्थों को काट दें। संतृप्त वसा में उच्च खाद्य पदार्थ, जैसे सॉसेज, बिस्कुट और पनीर से बचा जाना चाहिए या कम मात्रा में खाना चाहिए।

Related News