कोरोना काल में घर में रहकर भी त्वचा बेहद रूखी और बेजान हो जाती है। बहुत से लोग मानते हैं कि घर पर रहने से आपकी त्वचा स्वस्थ रहेगी। घर पर रहने जैसी कोई बात नहीं है। आपको घर पर रहते हुए अपनी त्वचा की देखभाल करनी होगी। तो आइए जानें कि कोरोना काल में अपनी त्वचा को कैसे तरोताजा रखें।

1 दही-चने की दाल का आटा - अगर आपकी त्वचा रूखी है तो दही और चने की दाल का फेस पैक लगाएं। इसे लगाने से आपकी त्वचा मुलायम हो जाएगी। इसके लिए 1 कटोरी में 2 चम्मच दही और 1 चम्मच बेसन लें और इन्हें मिलाकर इस पैक को चेहरे पर लगाएं 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें, ऐसा हफ्ते में 2 बार करें


2 एलोवेरा और बोरोप्लस - पानी की कमी से त्वचा रूखी हो जाती है, पानी पीने के बाद भी त्वचा को सामान्य होने में समय लगता है।
3 सौंदर्य प्रसाधन और जैतून का तेल - 2 चम्मच बेसन, 1 चम्मच गेहूं का आटा, 2 चुटकी हल्दी, आधा नींबू, 2 केसर की छड़ें, थोड़ा सा दूध, 1 चम्मच क्रीम, 1 चम्मच जैतून का तेल या सादा तेल एक कटोरी में मलें। मिनट। इसके बाद चेहरे को चमकदार बनाएं, चेहरे और शरीर पर जैतून का तेल लगाएं।


पपीते और शहद का 4 पैक - गर्मियों में त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए पपीते का फेस पैक लगाएं इसके लिए पपीते की गिर को एक कटोरी में निकाल लें, उसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं और इस पैक को चेहरे पर 30 मिनट के लिए लगाएं. फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

5 लेमन-क्रीम - यह है जिसे आप रात को सोने से पहले लगाना चाहते हैं। एक कटोरी में 1 चम्मच मलाई और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और सो जाएं। जब आप उठें सुबह होते ही आपकी त्वचा मुलायम हो जाएगी और आपको खुरदरापन महसूस नहीं होगा।

Related News