pc: Navbharat Times

हम अक्सर महत्वपूर्ण व्यक्तियों के नंबर अपने स्पीड डायल में सेव करते हैं और यह सुनिश्चित करने का प्रयास करते हैं कि उनके नंबर सुलभ रहें। कुछ लोग उन सेवाओं की संख्या भी सहेज लेते हैं जिनकी उन्हें आवश्यकता हो सकती है, जिनमें पुलिस जैसे विभिन्न विभागों की सेवाएँ भी शामिल हैं। आज हम आपके साथ तीन ऐसे नंबर शेयर करने जा रहे हैं जिन्हें आपको अपने मोबाइल फोन में सेव करना चाहिए। आपको कभी-कभी इन नंबरों का उपयोग करने की आवश्यकता महसूस हो सकती है, इसलिए सलाह दी जाती है कि इन्हें आज ही अपने फोन में सेव कर लें।

ऑनलाइन धोखाधड़ी शिकायत हेल्पलाइन:
आज के डिजिटल युग में, लगभग हर लेन-देन ऑनलाइन होता है, चाहे वह किसी को पैसे भेजना हो या टीवी या रेफ्रिजरेटर का ऑर्डर करना हो। हालाँकि, साइबर अपराधी इसका फायदा उठाते हैं और ऑनलाइन धोखाधड़ी में संलग्न होते हैं। लगभग हर कोई कभी न कभी किसी न किसी प्रकार की धोखाधड़ी का शिकार होता है। ऐसे में आपके मोबाइल फोन में 1930 नंबर सेव होना जरूरी है। यह ऑनलाइन धोखाधड़ी की रिपोर्ट करने के लिए हेल्पलाइन है।

खरीदारी के दौरान धोखाधड़ी:
आमतौर पर देखा जाता है कि शॉपिंग के दौरान कई तरह की धोखाधड़ी होती रहती है। दुकानदार अक्सर समाप्त हो चुकी वस्तुएं प्रदान करते हैं, या वे उत्पादों के लिए अत्यधिक कीमत वसूल सकते हैं। ऐसी स्थितियों में, सलाह दी जाती है कि अपने मोबाइल फोन में 1915 नंबर सेव रखें। यह राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन नंबर है, जहां आप किसी भी दुकानदार या स्टोर के खिलाफ शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

रिश्वतखोरी की शिकायतें:
अक्सर देखा जाता है कि जब आप किसी सरकारी दफ्तर में काम कराने जाते हैं तो रिश्वत की मांग की जाती है। रिश्वत दिए बिना कई काम पूरे नहीं हो पाते। ऐसे मामलों में आप 1064 डायल करके शिकायत दर्ज करा सकते हैं। यह एंटी करप्शन हेल्पलाइन नंबर है, जिसे आपको आज ही अपने मोबाइल फोन में सेव कर लेना चाहिए। जरूरत पड़ने पर यह नंबर काम आएगा।

Related News