PC: Jansatta

जैसे ही हमारे शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ती है तो इसका हमारे शरीर पर गंभीर प्रभाव पड़ता है। फिर कुछ लोगों के जोड़ों में अकड़न हो जाती है, उनके हाथ-पैर दुखने लगते हैं, जबकि कुछ लोगों के पैरों में सूजन, थकान या एड़ियों में दर्द हो जाता है। तो अगर आप ऐसी समस्याओं से राहत पाना चाहते हैं तो फल खाना बहुत जरूरी है।


संतरा- संतरा खाने से हमारे शरीर में यूरिक एसिड का स्तर नियंत्रित रहता है। संतरे में विटामिन सी होता है, इसलिए यह आपकी किडनी के स्वास्थ्य में सुधार करता है और यूरिक एसिड के स्तर को भी नियंत्रित करता है। संतरा खाने से जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलती है। इसके अलावा, अगर यूरिक एसिड बढ़ने के कारण आपकी एड़ी में दर्द होता है, तो संतरे खाने से आपकी एड़ी का दर्द भी कम हो जाएगा।

कीवी- अगर आपके शरीर में हाई यूरिक एसिड है तो आपको कीवी का सेवन जरूर करना चाहिए. कीवी में कई पोषक तत्व होते हैं जो यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। कीवी में पोटैशियम, विटामिन सी, फोलेट, विटामिन ई होता है जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करता है।

PC: ABP News

स्ट्रॉबेरी- स्ट्रॉबेरी यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करती है. स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी भी होता है जो जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। स्ट्रॉबेरी में फाइबर, कैल्शियम, विटामिन सी, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखते हैं और यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप स्ट्रॉबेरी जूस का भी सेवन कर सकते हैं.

पाइनेपल- पाइनेपल भी यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। अनानास में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो फाइबर प्यूरीन को पचाने में मदद करता है। अगर आप यूरिक एसिड से पीड़ित हैं तो आपको अनानास का सेवन जरूर करना चाहिए। यह आपके यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करेगा।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​​

Related News