बंगलौर: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि अगले दो दिनों तक कर्नाटक के 12 जिलों में भारी बारिश की संभावना है।

बंगलौर के निवासी शनिवार को बादल छाए रहने की स्थिति में जाग गए, और हाल ही में आई बाढ़ के बाद की भविष्यवाणी ने जनता के बीच चिंता को जन्म दिया है।


शहर का महादेवपुरा और बोम्मनहल्ली क्षेत्र, जो प्रमुख आईटी और बीटी उद्यमों का घर है और देश भर के तकनीकी विशेषज्ञों का एक बड़ा हिस्सा, लगातार बारिश से बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

उत्तरी कर्नाटक के बागलकोट, बेलगावी, कालाबुरागी, रायचूर और विजयपुरा जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। दक्षिण कर्नाटक के चामराजनगर, चिक्कबल्लापुर, कोलार, रामनगर और तुमकुरु जिलों में भी बारिश होगी। मध्य कर्नाटक के चित्रदुर्ग और दावणगेरे जिले भी येलो अलर्ट पर थे।

यह भी उम्मीद है कि तटीय क्षेत्र, जहां हाल ही में काफी बारिश हुई थी, में भी हल्की बारिश हो सकती है।
अक्टूबर-दिसंबर से आईएमडी की प्रमुख भविष्यवाणियां यहां दी गई हैं:

* भारत के दक्षिणी प्रायद्वीप में पूर्वोत्तर मानसून के मौसम (अक्टूबर से दिसंबर 2022) के दौरान सामान्य वर्षा की संभावना, जिसमें तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईक्कल, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा, केरल, माहे और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक शामिल हैं। उच्च है (दीर्घकालिक औसत (एलपीए) का 88-112%)।

* उत्तर-पश्चिम में कुछ स्थानों और उत्तर-पूर्व में कुछ स्थानों को छोड़कर, भारत के अधिकांश हिस्सों में औसत से अधिक वर्षा होने का अनुमान है।

* भारत के अधिकांश हिस्सों में अक्टूबर 2022 में औसत से अधिक वर्षा होने का अनुमान है, दक्षिणी और सबसे उत्तरी क्षेत्रों में कुछ अलग-थलग क्षेत्रों को छोड़कर। पूरे देश में, अक्टूबर 2022 में मासिक वर्षा औसत से अधिक होने की संभावना है (>दीर्घावधि औसत का 115%) (एलपीए)।

* उत्तर पश्चिमी भारत के कई क्षेत्रों और प्रायद्वीपीय भारत के दक्षिणी हिस्सों को छोड़कर, देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक न्यूनतम तापमान का अनुमान है।

Related News