रात को नींद न आना स्लीप डिसऑर्डर कहलाता है। नींद संबंधी विकार इन दिनों अधिक से अधिक लोगों द्वारा सामना की जाने वाली एक बड़ी समस्या बन गए हैं। इसके लिए आमतौर पर अजीबोगरीब जीवनशैली और अस्वास्थ्यकर खान-पान जिम्मेदार होते हैं। कुछ लोग रात को सो नहीं पाते हैं और रात भर टॉस और टर्न करते हैं। ऐसे में अगले दिन भी थकान महसूस होती है।

स्लीप डिसऑर्डर के कई कारण हो सकते हैं लेकिन कई बार यह समस्या रात में गलत खान-पान के कारण भी हो सकती है। आमतौर पर जो लोग रात में खाना नहीं खाते उन्हें अच्छी नींद नहीं आती है, लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि आप रात में ऐसी चीजें खा लेते हैं जो आपको सोने में मदद नहीं करती हैं। आज हम आपको बताएंगे कि रात को सोने से पहले किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

1. चॉकलेट
चॉकलेट खाना हर उम्र के लोगों को पसंद होता है। लेकिन आपको बता दें कि यह मीठी चीज सेहत के लिए बेहद हानिकारक होती है। अगर रात को सोने से पहले चॉकलेट का सेवन किया जाए तो इससे अनिद्रा की समस्या हो सकती है।

2. चिप्स
कई बार लोग रात में हल्की भूख मिटाने के लिए चिप्स के कई पैकेट खा लेते हैं। हालांकि ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए क्योंकि चिप्स के ऐसे पैकेट हमारी सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचाते हैं। रात में चिप्स खाने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और फिर पेट खराब हो सकता है।

3. लहसुन
लहसुन का प्रयोग मसाले के रूप में किया जाता है। लहसुन हमारे खाने का स्वाद बढ़ा देता है। इसमें फास्फोरस और पोटेशियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं, जिसकी मदद से हमारे शरीर की हड्डियां मजबूत होने लगती हैं। लेकिन रात में इसे खाने से आपकी नींद में खलल पड़ सकता है। क्योंकि इसमें मौजूद केमिकल शरीर में बेचैनी बढ़ा सकते हैं।

Related News