आज वैलेंटाइन वीक का पांचवां दिन है। आज के दिन को हग डे कहा जाता है। अब आज हम आपको गले लगाने के फायदे बताने जा रहे हैं। आज लोग अपने पार्टनर को इस तरह गले लगाते हैं कि आपको गले लगाने के फायदे पता होने चाहिए।

गले लगने से हैप्पी हार्मोन ऑक्सीटोसिन का स्राव होता है, जिससे रक्तचाप में कमी आती है और दिल की धड़कन भी सामान्य हो जाती है। इतना ही नहीं, इससे मूड में भी बदलाव आता है और लड़ाई के तुरंत बाद गिल्स पर काबू पाने में मदद मिलती है। गले लगाने या मारने से बीमारियों से बचाव होता है। तनाव के कारण बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है और ऐसे में तनाव कम करके कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है।

जिसके अलावा गले लगाने वालों को मानसिक सहारा ज्यादा मिलता है और उन्हें बीमारियां होने की संभावना कम होती है। इसके अलावा बीमार होने पर यह गले लगाने से भी जल्दी ठीक होने में मदद मिलती है।



जब हम किसी को गले लगाते हैं तो हमारे शरीर से कई हार्मोन रिलीज होते हैं, जो हमारी सेहत के लिए अच्छे होते हैं, ऐसा करने से जिससे हम प्यार करते हैं, हमारा प्यार और विश्वास पहले से कहीं ज्यादा बढ़ जाता है. साथ ही यह सुख का अनुभव भी कराता है। जिसके अलावा तनाव कम होता है, हर हाल में एक-दूसरे का साथ देने से प्यार में मजबूती आती है। गले लगने से दुखों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। जिसके अलावा गले मिलने से जीवन में आने वाली परेशानियों से होने वाला तनाव भी कम होता है।

Related News