हर जगह नींबू के अलग-अलग फायदे होते हैं। कुछ का कहना है कि नींबू वजन घटाने के लिए है, कुछ का कहना है कि नींबू मजबूत बाल और स्वस्थ त्वचा (त्वचा और बालों के लिए नींबू) देता है, कुछ का कहना है कि नींबू पेट के लिए बहुत फायदेमंद है। लेकिन नींबू के फायदे और भी ज्यादा हैं। हम आपको नींबू के सारे फायदे एक ही जगह दे रहे हैं, ताकि आपको जगह-जगह भटकना न पड़े। आइए जानते हैं नींबू के सभी स्वास्थ्य लाभों के बारे में। स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. जिन्होंने कई स्वास्थ्य संबंधी पुस्तकें लिखी हैं। अबरार मुल्तानी का कहना है कि एक छोटे से नींबू में शरीर के लिए जरूरी विटामिन-सी, फाइबर, प्रोटीन, पानी की मात्रा आदि होती है।

नींबू के फायदे और नुकसान – Lemon (Nimbu) Benefits and Side Effects in Hindi

नींबू का पूरा फायदा पाने के लिए आपको इसके गूदे का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। अगर आप नींबू पानी का सेवन कर रहे हैं तो उसमें नींबू का रस भी छोड़ दें। जो निम्नलिखित लाभ प्रदान करते हैं। मोटापे से पीड़ित व्यक्ति वजन कम करने के लिए नींबू का इस्तेमाल कर सकता है। इसमें पेक्टिन नामक घुलनशील फाइबर होता है, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखकर भूख को नियंत्रित करता है। साथ ही इसे गर्म पानी के साथ लेने से कुछ देर के लिए शरीर में कैलोरी बर्न करने की प्रक्रिया तेज हो सकती है। आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. मुल्तानी का कहना है कि नींबू विटामिन-सी से भरपूर होता है। एक नींबू आपको 31 मिलीग्राम विटामिन-सी देता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि विटामिन-सी से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से स्ट्रोक और हृदय रोग का खतरा कम होता है। नींबू में मौजूद फाइबर और पौधों के यौगिक भी इस खतरे को कम करने में अहम भूमिका निभाते हैं।

नींबू आपकी त्वचा और बालों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन-सी, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, मैग्नीशियम बालों और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। वहीं इसमें मौजूद अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने और नई कोशिकाओं के विकास में मदद करता है। नींबू का इस्तेमाल रूखी त्वचा, डार्क स्किन टोन, एक्ने, डैंड्रफ (बालों पर नींबू) आदि को दूर करने में किया जा सकता है। डॉ अबरार मुल्तानी के अनुसार, नींबू में घुलनशील फाइबर और साधारण शर्करा के रूप में लगभग 10 प्रतिशत कार्ब्स होते हैं। पेक्टिन नामक एक घुलनशील फाइबर आपके पेट के स्वास्थ्य में सुधार करता है और शरीर में शर्करा और स्टार्च के पाचन को धीमा कर देता है। जो ब्लड शुगर लेवल को कम करता है। गुर्दे में अपशिष्ट उत्पादों के जमा होने के कारण गुर्दे की पथरी बनने लगती है।

How to Store Lemon for Long Time

लेकिन नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड आपके पेशाब के पीएच स्तर को बढ़ा सकता है और पित्त पथरी की समस्या को और गंभीर होने से रोक सकता है। गुर्दे की पथरी से पीड़ित लोग रोजाना नींबू का सेवन कर सकते हैं। शरीर में आयरन की कमी से एनीमिया हो जाता है। जिसे एनीमिया की समस्या कहा जाता है। नींबू में आयरन की मात्रा कम होती है, लेकिन इसमें मौजूद साइट्रिक एसिड और विटामिन-सी पौधों के खाद्य पदार्थों से आयरन के अवशोषण में मदद करते हैं।

Related News