साइनस एक एलर्जी, जीवाणु संक्रमण या सर्दी के कारण नाक की भीड़ की समस्या है। सर्दियों के मौसम में साइनस की समस्या बढ़ जाती है। साइनस के कारण शरीर में लार का निर्माण होता है जो सिरदर्द और सांस लेने में कठिनाई का कारण बनता है। साइनस की समस्या 4 सप्ताह या उससे अधिक समय तक रह सकती है। लेकिन कुछ घरेलू उपाय हैं जो इस समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं। तरल पदार्थ की कमी से साइनस की समस्या बढ़ जाती है। साइनस की समस्या होने पर हमेशा खुद को हाइड्रेटेड रखें। खूब सारा पानी, चीनी रहित चाय या जूस पिएं। यह द्रव लार को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। साइनस की समस्या वाले लोगों को शराब, कैफीन और धूम्रपान से बचना चाहिए।

काली मिर्च जैसे मसालेदार मसाले में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो लार को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इसके अलावा, एप्पल साइडर विनेगर और नींबू के रस में हॉर्सरैडिश को मिलाने से भी साइनस की समस्या से राहत मिलती है। साइनस को कम करने का सबसे प्रभावी तरीका इसे नष्ट करना है। एक कटोरी में, पेपरमिंट ऑयल की 3 बूँदें, रोज़मेरी तेल की 3 बूँदें और नीलगिरी के तेल की 2 बूँदें डालें। अब एक रूमाल से ढक दें और इस पानी की भाप लें। इससे आपकी बंद नाक खुल जाएगी और आप हल्का महसूस करेंगे।

हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। हल्दी और अदरक की चाय बलगम को नरम करने में मदद करती है और बंद नाक को भी खोलती है। साइनस की समस्या के लिए हल्दी और अदरक की चाय को सबसे प्रभावी आयुर्वेदिक उपचार माना जाता है। इसके अलावा, दिन में 2 से 3 बार ताजा अदरक का रस 1 चम्मच शहद के साथ मिलाकर लिया जा सकता है।

एप्पल साइडर विनेगर यानि एप्पल साइडर विनेगर भी साइनस में प्राकृतिक उपचार का काम करता है। एक कप गर्म पानी में 3 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर पीने से साइनस का दबाव कम हो जाता है। स्वाद के लिए आप इसमें नींबू और शहद भी मिला सकते हैं। आपको दिन में तीन बार सिर्फ एक चम्मच एप्पल साइडर सिरका लेने से भी फायदा होगा। सर्दियों के मौसम में सूप पीना भी बहुत फायदेमंद होता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि गर्म सूप शरीर से लार को बाहर निकालने में मदद करते हैं। आप सब्जियों से लेकर चिकन सूप तक कुछ भी बना सकते हैं।

Related News