दिल, जो आकार में सिर्फ एक मुट्ठी भर है, मानव शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। अन्य अंगों की तरह, हृदय को भी ठीक से काम करने के लिए देखभाल की आवश्यकता होती है। दिल की सही देखभाल न करने से दिल से जुड़ी कई समस्याएं जैसे दिल का दौरा और स्ट्रोक हो सकता है। दिल को स्वस्थ रखने के लिए आप इन 7 टिप्स को अपनी लाइफस्टाइल में शामिल कर सकते हैं।
स्वस्थ आहार

भोजन आपको स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, खासकर जब बात आपके हृदय रोग के जोखिम को कम करने की हो। अगर आपको हृदय रोग का खतरा ज्यादा है तो आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। अगर ऐसी कोई समस्या नहीं भी है तो हमेशा पौष्टिक आहार का पालन करने की सलाह दी जाती है। नमक और चीनी की कम खपत के साथ-साथ रेड मीट का कम सेवन आपके दिल को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है। अपने आहार में स्वस्थ वसा, फल और सब्जियां हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं।

नियमित रूप से व्यायाम करें

कार्डियो व्यायाम इतने लोकप्रिय हो गए हैं क्योंकि वे आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। आपको सप्ताह में 5 दिन 30 मिनट नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए। यह दिल को स्वस्थ रखने और बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करता है।

ब्लड शुगर कंट्रोल करें

अनियंत्रित और उच्च रक्त शर्करा हृदय सहित शरीर के महत्वपूर्ण अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए, अपने रक्त शर्करा के स्तर का ध्यान रखें और ऐसे आहार का पालन करें जो आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करे।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर का ध्यान रखें

कोलेस्ट्रॉल एक यौगिक है जो शरीर द्वारा आवश्यकतानुसार बनाया जाता है। कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर रक्त वाहिकाओं को रोक सकता है। इससे उच्च रक्तचाप और दिल का दौरा भी पड़ सकता है। इसके लिए आप नियमित रूप से अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर की जांच कर सकते हैं और इसे बेहतर तरीके से नियंत्रित करने के लिए स्वस्थ आहार खा सकते हैं (हार्ट केयर टिप्स अपने दिल को स्वस्थ और फिट रखने के लिए)।

वजन पर काबू

मोटापा या अधिक वजन होने से भी कई तरह की बीमारियां और उनके जोखिम हो सकते हैं। इसमें दिल से जुड़ी बीमारियां भी शामिल हैं। अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो वजन कम करने की कोशिश करें।

नियंत्रित रक्तचाप

उच्च रक्तचाप दिल की सबसे आम समस्याओं में से एक है। यह दिल के दौरे और अन्य बीमारियों का मूल कारण भी हो सकता है। इसके लिए आपको नियमित रूप से अपने रक्तचाप की जांच करनी चाहिए और ऐसा आहार लेना चाहिए जो उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करे।

धूम्रपान से बचें

धूम्रपान से फेफड़ों के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो आपको धूम्रपान से सख्ती से बचना चाहिए। अगर आप धूम्रपान नहीं करते हैं तो धूम्रपान करने वाले लोगों से दूर रहें।

Related News