बता दे की नहाते समय की जाने वाली गलतियों में एक गलती ऐसी भी होती है,जो स्ट्रोक का कारन बनती है।कुछ दिन पहले एक महिला को पार्लर में बाल धोते समय स्ट्रोक की समस्या हुई।बालों को धोते या नहाने के दौरान की जाने वाली गलतियां हेयर के साथ-साथ हेल्थ के लिए भी खतरनाक होती हैं।
कहीं आप भी तो नहाते समय ये बाथ मिस्टेक्स नहीं करते हैं,नहाने से जुड़ी ये भूल बालों को बेजान बनाती हैं और उनकी ग्रोथ पर भी बुरा असर डालती है।चलिए आपको बताते हैं ऐसी कॉमन गलतियों के बारे में


टावल को न धोना: नहाने के बाद इस्तेमाल में लिए जाने वाले टावल यानी तौलिए को न धोना समस्या का सबब बन सकता है।तौलिए पर मौजूद गंदगी बालों और स्किन पर जमा हो सकती है और इससे दाने से लेकर रैशेज की दिक्कत हो जाती है। इसलिए अपने तौलिए को हफ्ते में कम से कम दो बार धोएं।


ज्यादा गर्म पानी: ज्यादा गर्म पानी स्किन पर रैशेज और उसे ड्राई बना देता है। इसलिए चाहे कितनी ही सर्दी पड़े कभी भी ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल नहाने में नहीं करना चाहिए।सर्दियों में सही तरीके से नहाना है, तो हमेशा हल्के गर्म पानी का ही इस्तेमाल करें।
गलत साबुन: हार्ड सोप आपकी स्किन को ड्राई बना सकता है, क्योंकि इनसे स्किन का नेचुरल ऑयल खत्म हो जाता है।सही साबुन का चुनाव न करने पर इससे बॉडी का गुड बैक्टीरिया भी खत्म हो जाता है।


सिर पर सीधे पानी डालना: नहाते समय हमेशा पहले पैरों पर पानी को गिराना चाहिए। रिपोर्ट्स में सामने आया है कि नहाने के पानी को सीधे सिर पर डालने से स्ट्रोक के आने का खतरा बना रहता है।एक्सपर्ट के मुताबिक इस कंडीशन में नर्व सिस्टम डिस्टर्ब होता है और स्ट्रोक आ जाता है।

Related News