सर्दी का मौसम कई लोगों के लिए अच्छा होता है। सर्दी के मौसम में गर्म चाय, कॉफी पीना, पकौड़े खाना और ट्रेवलिंग करना सभी को पसंद होता है। लेकिन जब सर्दियां शुरू होती हैं तो स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां खड़ी हो जाती हैं। इस दौरान दिल का दौरा पड़ने की संभावना अधिक रहती है। इसलिए सर्दियों में दिल का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। दिल के मरीजों के लिए सर्दियां खतरनाक होती हैं। तो आइए जानते हैं इस मौसम में दिल का ख्याल कैसे रखें।

PC: tv9marathi

सर्दियों में बाहर का तापमान हमारे शरीर से कम होता है, इसलिए रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं। नसें सिकुड़ जाती हैं। से ही रक्त वाहिकाएं सिकुड़ती हैं, रक्तचाप बढ़ जाता है और हृदय को रक्त पंप करने में कठिनाई होती है, जिससे दिल का दौरा पड़ सकता है।

रक्त वाहिकाओं के सिकुड़ने से रक्त के थक्कों का खतरा भी बढ़ जाता है, जिससे हृदय तक रक्त का पहुंचना मुश्किल हो जाता है। इसके अलावा सर्दियों में हमारी शारीरिक सक्रियता काफी कम हो जाती है। व्यायाम की कमी से वजन बढ़ सकता है और उच्च कोलेस्ट्रॉल हो सकता है। ये दोनों कारक हृदय रोग के खतरे को बढ़ाते हैं।

हृदय रोग के लक्षण...

हृदय रोग के लक्षणों में सीने में दर्द या दबाव, सांस लेने में तकलीफ, अत्यधिक पसीना आना, सीने में दर्द जो कंधे या जबड़े तक फैलता है, बेहोशी, मतली शामिल हैं।

सर्दी के दिनों में एक जगह पर न बैठें। शरीर को हिलने-डुलने की जरूरत है। कुछ लोग शरीर को गर्म रखने के लिए शराब पीना एक अच्छा विकल्प मानते हैं। लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

PC: TV9 Bharatvarsh

सर्दियों के दौरान लोग आमतौर पर मीठा और वसायुक्त भोजन खाते हैं। लेकिन ऐसा करना हृदय स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। ज्यादा नमक खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। इस कारण भोजन में नमक की मात्रा पर नियंत्रण रखें।

अपने दिल का इस तरह रखें खयाल

अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना व्यायाम करें। व्यायाम से रक्त संचार बेहतर होता है, लेकिन व्यायाम से हृदय पर दबाव नहीं पड़ना चाहिए।

सर्दियों में उचित आहार लें। इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल नहीं बढ़ेगा और आपका वजन भी नियंत्रित रहेगा।

रक्तचाप को नियंत्रित करने का प्रयास करें। यदि आप रक्तचाप में वृद्धि देखते हैं तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें।

PC: Hindustan

शराब, सिगरेट, तंबाकू जैसे व्यसनों से दूर रहें। क्योंकि ये दिल के लिए खतरनाक हो सकते हैं।

तनाव को प्रबंधित करने के लिए योग और ध्यान का अभ्यास करें। तनाव का हृदय पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

अपर्याप्त नींद स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इसलिए कोशिश करें कि हर दिन केवल 7-8 घंटे ही सोएं।

सर्दियों में शरीर का तापमान बनाए रखने के लिए गर्म कपड़े पहनें और अपने कानों को भी ढकें।

अगर आपको हृदय रोग, उच्च रक्तचाप जैसी समस्याएं हैं तो अपने डॉक्टर से नियमित जांच कराएं।

Related News