टमाटर आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप जितने चाहें उतने टमाटर खा सकते हैं। बहुत सारे टमाटर खाने से इस तरह के गंभीर नुकसान होते हैं। इस बात से कोई इनकार नहीं है कि टमाटर स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं। लाल टमाटर एंटीऑक्सिडेंट, लाइकोपीन, पोटेशियम, तांबा और फाइबर में समृद्ध हैं। एक अध्ययन के अनुसार, टमाटर खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप किसी भी समय जितने चाहें उतने टमाटर खा सकते हैं। कुछ लोग अधिक टमाटर खाते हैं क्योंकि वे उनके स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं। लेकिन इससे कोई फायदा या नुकसान नहीं होता है। इसलिए आज हम आपको अधिक टमाटर खाने के नुकसान के बारे में बताएंगे। प्रतिदिन बहुत अधिक टमाटर खाने से गुर्दे की पथरी हो सकती है। वास्तव में, टमाटर कैल्शियम और ऑक्सालेट से भरपूर होते हैं। इसलिए बहुत अधिक टमाटर खाने से भी शरीर में इसकी मात्रा बढ़ जाती है।

इसे आसानी से मेटाबॉलिज्म नहीं किया जा सकता है और न ही शरीर से निकाला जा सकता है, जिसके कारण यह शरीर में जमा होने लगता है और गुर्दे की पथरी में परिवर्तित हो जाता है। इसलिए दिन में 1 या 2 टमाटर से ज्यादा न खाएं। टमाटर सेहत के लिए भी अच्छे होते हैं। लेकिन कुछ लोग अधिक टमाटर खाने लगते हैं जो समस्या का कारण बनता है। टमाटर में साल्मोनेला नामक बैक्टीरिया होता है। शरीर में प्रवेश करने पर यह दस्त का कारण भी बन सकता है। लाइकोपेनोडर्मिया एक समस्या है जो रक्त में लाइकोपीन की मात्रा में वृद्धि के कारण होती है।

ससे त्वचा का रंग बदलने लगता है। इस प्रकार लाइकोपीन शरीर के लिए अच्छा होता है लेकिन अगर इसे खाया जाए तो इससे नुकसान हो सकता है और लाइकोपीनोडर्मा एक उपद्रव हो सकता है। हर दिन बहुत सारे टमाटर खाने से नुकसान हो सकता है। टमाटर के अत्यधिक सेवन से जोड़ों में सूजन और दर्द हो सकता है। इसमें सोलनिन नामक नमक होता है। यह यौगिक ऊतकों में कैल्शियम का उत्पादन करता है, जिससे जोड़ों में दर्द और सूजन होती है।

Related News