वायु प्रदूषण आपकी सेहत के लिए बेहद हानिकारक है प्रदूषण आपके शरीर और आपके स्वास्थ्य को खराब कर सकता है हवा में घुली जहरीली हवा आपके सांस लेना दूभर कर सकता है साथ ही आप बीमारी के शिकार भी हो सकते हैं इसलिए जरूरी है कि आप अपने फेफड़ों का ख्याल रखें इस समय सांस के मरीजों को इसमें खास ख्याल रखने की जरूरत है। इन दिनों दिल्ली में प्रदूषण का लेवल बेहद हाई है स्कूल बंद करने पड़े हैं साथ ही साथ कई ऑफिस में वर्क फ्रॉम होम भी शुरू कर दिया क्या है अगर आप दिल्ली में रहते हैं या फिर आप वायु प्रदूषण से अपने आप को सही रखना चाहते हैं तो आप इन तरीकों का ध्यान रखें।

दूध में हल्दी

वायु प्रदूषण से बचना चाहते हैं तो आप हल्दी का सेवन कर सकते हैं आप हल्दी का दूध पिए या आपके शरीर की मिलिट्री स्ट्रांग करेगी साथ ही साथ वायु प्रदूषण से होने वाले नुकसान को भी बचाएगी हल्दी मोस्टली गुण मौजूद होते हैं जो आपकी बॉडी में दवा की तरह काम करती है शरीर की सूजन कम करता है ऐसे में आप हल्दी का सेवन कर सकते हैं और दूध में हल्दी पीना बेहद फायदेमंद है।


तुलसी का जूस पीएं
तुलसी का सेवन भी आपके शरीर के लिए बेहद आवश्यक है यह मिलिट्री को बढ़ाता है अगर आपको सांस लेने में दिक्कत है तो आप तुलसी का सेवन करें तुलसी का सेवन आपको प्रदूषित कणों से बचाएगा।

खट्टे फल करेंगे बीमारियों से बचाव
खट्टे फल डांसर खाने में टेस्ट लगते हैं बल्कि आपकी बेटी बढ़ाते हैं ऐसे में आप खट्टे फलों का सेवन कर सकते हैं जो जहरीले गैस से होने वाले हानिकारक प्रभाव को दूर करता है आप नींबू आंवला संतरे जैसे फल शामिल करें।

अदरक
कहते हैं अदरक गर्म मसाला है जो इम्यूनिटी बढ़ाता है अस्थमा के मरीजों को यह फायदा देता है अदरक का इस्तेमाल से कूदकर खाने में कर सकते हैं अदरक का इस्तेमाल उसकी चाय बनाकर भी की जा सकती है।

Related News