गुर्दे की पथरी ऐसे समय में बनती है जब किसी व्यक्ति का मूत्र उत्पादन कम हो जाता है। कई बार हमारी खराब लाइफस्टाइल और डाइट इस समस्या को बढ़ाने लगती है। जब किडनी में बड़ी मात्रा में मिनरल्स होते हैं जो आपस में चिपक जाते हैं और स्टोन बन जाते हैं। कैल्शियम ऑक्सालेट स्टोन, कैल्शियम फॉस्फेट, यूरिक एसिड स्टोन और सिस्टीन स्टोन। हमें ऐसे खाद्य पदार्थ खाने से बचना चाहिए जिनमें ऑक्सालेट, उच्च प्रोटीन सामग्री या उच्च प्रोटीन सामग्री हो। इतना ही नहीं इसके अलावा पानी की कमी से भी पथरी हो सकती है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि पथरी होने पर क्या खाएं और क्या नहीं?

गुर्दे की पथरी के मामले में खाने के लिए फल

पानी वाले फल खाएं - नारियल पानी, तरबूज और खरबूजे आदि खाएं।पथरी को पिघलाने और पेशाब के रास्ते से बाहर निकलने में मदद करता है। आपको ज्यादा से ज्यादा पानी वाले फलों का सेवन करना चाहिए।

खट्टे फलों का सेवन- खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो पथरी को पिघलाते हैं। हां, खट्टे फलों और जूस में साइट्रिक एसिड होता है। इसके अलावा, इसका साइट्रेट कैल्शियम से बांधता है और पत्थरों के गठन को रोकता है, जिससे यह ऑक्सालेट से बंधता नहीं है और पत्थर बन जाता है। आपको संतरा, मौसमी, अमरूद और अंगूर का सेवन करना चाहिए।

कैल्शियम से भरपूर फल- पथरी में कैल्शियम से भरपूर फलों का सेवन फायदेमंद होता है। कई बार उच्च कैल्शियम वाले खाद्य पदार्थ और सामान्य डेयरी सेवन आपके कैल्शियम स्टोन के विकास के जोखिम को कम करते हैं। इसके अलावा आप कुछ कैल्शियम युक्त फल जैसे जामुन, कीवी, अंजीर और काले अंगूर खा सकते हैं।

किडनी स्टोन से बचने के लिए फल

-शकरकंद

- आम रूखेपन से भरपूर खाना पसंद करते हैं

-अनार

- पैरों को रंगना आदि।

Related News