हमारा दिमाग लगातार काम कर रहा है, यह प्रक्रिया तब भी चलती रहती है जब हम सोते हैं। हमारा दिमाग जन्म से लेकर मृत्यु तक लगातार सक्रिय रहता है। ऐसे में स्वस्थ और सुंदर जीवन जीने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि हमें ऐसा कोई काम नहीं करना चाहिए जिससे हमारे दिमाग पर अतिरिक्त दबाव पड़े, नहीं तो हमें चिंता और अवसाद जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।


अक्सर ये समस्याएं किसी आघात या घटना के कारण और कभी-कभी गलत जीवनशैली के कारण हो सकती हैं। मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के कुछ उपाय यहां दिए गए हैं। जिससे आप मानसिक बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं दिमाग को स्वस्थ रखने का पहला और मुफ्त तरीका है रोजाना ध्यान करना। ध्यान मस्तिष्क को स्वस्थ रखता है, कार्यक्षमता बढ़ाता है, मन को शांत रखता है, मस्तिष्क को सक्रिय रखता है, स्मृति में सुधार करता है और निर्णय लेने की शक्ति में भी सुधार करता है।

मस्तिष्क को स्वस्थ रखने का एक और तरीका है कि प्रतिदिन नियमित, समय पर सैर करें। जब हम चलते हैं तो हमारे शरीर की लगभग 80 प्रतिशत मांसपेशियों का व्यायाम होता है। इस बीच, हमारे मस्तिष्क में रक्त और ऑक्सीजन का प्रवाह भी बढ़ जाता है। यह मस्तिष्क को न्यूरॉन्स बनाने में मदद करता है। न्यूरॉन्स कोशिकाएं हैं जो मस्तिष्क को संकेत भेजती हैं। जिससे दुख, दर्द, ईर्ष्या, दर्द, छह इंद्रियों का अनुभव होता है।


दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए क्या खाएं?

करौंदा

मखाना

बादाम

कड़े छिलके वाला फल

दूध

अगर आप चाहते हैं कि आपका दिमाग जीवन भर स्वस्थ रहे तो आपके सोने और जागने का समय निश्चित होना चाहिए। इस मामले पर बहुत ध्यान देने की जरूरत है। जो लोग सुबह सूर्योदय से पहले उठते हैं, उनका दिमाग स्वाभाविक रूप से स्वस्थ होता है और याददाश्त अच्छी होती है।

Related News