PC: tv9hindi

विटामिन डी मुख्य रूप से प्राकृतिक तरीकों से प्राप्त होता है, मुख्य रूप से सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने से विटामिन डी मिलता है। हालाँकि, सर्दियों के मौसम में, जब सूरज की रोशनी सीमित होती है, तो हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी नहीं मिल पाता है। विटामिन डी की कमी से हड्डियाँ कमजोर हो सकती हैं और मांसपेशियों के स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है। इसके अलावा, यह डिप्रेशन और सीज़नल अफेक्टिव डिसऑर्डर (एसएडी) जैसे मानसिक स्वास्थ्य मुद्दों से जुड़ा हुआ है।

चूँकि विटामिन डी सूरज की रोशनी में प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होता है, सर्दियों के दौरान धूप में न रहने के कारण अक्सर विटामिन डी की कमी हो जाती है। फिर भी, चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि अपने आहार में कुछ सूखे मेवों को शामिल करने से इस कमी को पूरा करने में मदद मिल सकती है।

अंजीर

अपने आहार में अंजीर को शामिल करके अपने विटामिन डी को बढ़ावा देने की शुरुआत करें। अंजीर विटामिन डी का एक समृद्ध स्रोत है और इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस होता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। आपके विटामिन डी सेवन को बढ़ाने के लिए सूखे और ताजे अंजीर दोनों का सेवन किया जा सकता है।

PC:ABP News

बादाम

बादाम विटामिन डी और ई दोनों से भरपूर होते हैं। इसके अतिरिक्त, बादाम स्वस्थ वसा और प्रोटीन प्रदान करते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, 100 ग्राम बादाम में लगभग 2.6 मिलीग्राम विटामिन डी होता है। बेहतर पाचन के लिए इन्हें खाने से पहले भिगोने की सलाह दी जाती है।

काजू

काजू भी विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत हैं। वे कम वजन वाले लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हैं और हृदय स्वास्थ्य में योगदान करते हैं। अपने दैनिक आहार में काजू को शामिल करना ब्लड शुगर लेवर को कंट्रोल करने और हृदय संबंधी स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए फायदेमंद हो सकता है।

PC: Healthshots

किशमिश

किशमिश विटामिन डी से भरपूर होती है और पोटैशियम और आयरन भी प्रदान करती है, जो संभावित कमियों को दूर करती है। लगभग 100 ग्राम किशमिश में लगभग 1.3 मिलीग्राम विटामिन डी होता है। इसे दूध में भिगोकर सेवन करना इसे अपने आहार में शामिल करने का एक स्वादिष्ट तरीका है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News