pc: tv9hindi

मीठा खाना तो सभी को पसंद होता है, कई लोग भोजन के बाद गुड़, चीनी या पारंपरिक मिठाइयाँ पसंद करते हैं। कुछ लोग अपनी चाय और कॉफी में अतिरिक्त चीनी मिलाना भी पसंद करते हैं। ये जानते हुए भी की शुगर का ज्यादा सेवन हमारी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है फिर भी मिठाइयों के प्रति प्रेम खत्म नहीं होता है।

ऐसे में कई बार लोग मीठा छोड़ने या फिर रोजाना पी जाने वाली चाय में शुगर की मात्रा को कम करने की बात करते हैं। लेकिन कुछ दिन बाद वे फिर से चीनी का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं।

क्या आपने कभी सोचा है कि अगर कोई व्यक्ति 15 दिनों के लिए चीनी से पूरी तरह परहेज कर ले तो शरीर पर इसके संभावित प्रभाव पड़ सकते हैं? आइए एक विशेषज्ञ की अंतर्दृष्टि से इस पहलू को समझे।

pc: Roja Stores

सफदरजंग अस्पताल के सीनियर रेजिडेंट डॉ. दीपक सुमन चीनी छोड़ने के कई फायदों पर प्रकाश डालते हैं। यह न केवल वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है, बल्कि मेटाबॉलिज्म को भी बेहतर बनाता है। चीनी से परहेज़ दांतों के बेहतर स्वास्थ्य में योगदान देता है और अत्यधिक मिठास से जुड़ी बीमारियों को रोकने में मदद करता है। हालाँकि, डॉ. सुमन इस बात पर जोर देते हैं कि लंबे समय तक चीनी को पूरी तरह से छोड़ना उचित नहीं हो सकता है।

इसलिए, सीमित मात्रा में चीनी का सेवन करना आवश्यक है। अत्यधिक या अपर्याप्त चीनी का सेवन स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। यह सलाह दी जाती है कि ऐसा संतुलन बनाएं जो आपके शरीर की संरचना और उम्र के अनुरूप हो, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि चीनी का सेवन आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद बना रहे।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​

Related News