दोस्तो अगर हम आकड़ों की बात करें तो दुनिया का हर तीसरा व्यक्ति डायबिटीज का शिखार है और भारत को इसकी राजधानी कहा जाता हैं, डायबिटीज होने का प्रमुख कारण आपकी खराब जीवनशैली और खान पान हैं, एक बार किसी को डायबिटीज हो जाएं तो जीवनभर रहती हैं, बस आप इसकी देखभाल करके मेंटेंन कर सकते हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि आपकी वो कौनसी बुरी आदतें हैं जो डायबिटीज होने का कारण बनता हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

आनुवंशिक कारक मधुमेह में योगदान कर सकते हैं, यह रोग अक्सर खराब जीवनशैली विकल्पों और अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों से जुड़ा होता है।

पर्याप्त नींद न लेना:

युवाओं को 7 से 8 घंटे की नींद लेने का लक्ष्य रखना चाहिए। नींद की कमी भूख और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने वाले हार्मोन को बाधित कर सकती है, जिससे मोटापा बढ़ता है और मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है।

Google

नाश्ता न करना:

यह स्वास्थ्य को काफी नुकसान पहुँचा सकता है। नाश्ता न करने से रक्त शर्करा और इंसुलिन का स्तर अनियमित हो सकता है, जिससे मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है।

रात के खाने के बाद खाने की आदत:

Google

देर रात में नाश्ता करना, खास तौर पर अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ, मधुमेह को बढ़ावा दे सकते हैं। देर रात खाने से बचने के बाद स्वस्थ भोजन करने से रक्त शर्करा का स्तर स्थिर रहता है।

Related News