अब सर्दियों की शुरुआत के साथ, बहुत से लोग आम सर्दी, खांसी और गले में खराश का सामना कर रहे हैं। कई दवाएं इस समय आलसी हो जाती हैं। साल के इस समय बाजार में कच्ची हल्दी का उपयोग बहुत फायदेमंद रहता है। कच्ची हल्दी अदरक की तरह दिखती है। इसके भी दो प्रकार हैं। नारंगी को हल्दी और पीले को हल्दी कहा जाता है।

इस हल्दी को रोजाना खाने से आपको सर्दी और खांसी से जल्द राहत मिल सकती है। इसके अलावा आपका इम्यून सिस्टम भी अच्छा रहता है। पेट दर्द या अपच की स्थिति में कच्ची हल्दी भी फायदेमंद है। अगर आप इसे लहसुन और घी के साथ खाते हैं तो आपको जल्दी आराम मिलता है।

अगर आपको 12 महीने से सर्दी है और खासकर मौसमी जुकाम है, तो रोजाना सोने से पहले एक गिलास गुनगुना हल्दी वाला दूध पिएं। आप चाहें तो इसमें गुड़ की चीनी मिला सकते हैं। इसे पीने के बाद पानी न पिएं। गले में खराश होने पर हल्दी का सेवन करें। इसके लिए आप 1 चम्मच कच्ची हल्दी पेस्ट, आधा चम्मच लहसुन का पेस्ट और 1 चम्मच गुड़ मिलाएं। इस मिश्रण का प्रयोग दिन में 2 बार करें। ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा। आप गुड़ की जगह शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह फायदेमंद भी रहता है।

Related News