दोस्तो अगर आपने देखा हो कि पिछले दशक और इस दशक में मनुष्य के शारीरिक बनावट और विकास में की बदलाव आए हैं, जिनकी वजह मनुष्य से समय से पहले जवान और बुढ़ा होता जा रहा हैं, खासकर अगर हम लड़कियों की बात करें तो वो समय से पहले जवान होने लग गई हैं और अक्सर यह चर्चा का विषय रहता हैं कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा हैं, तो दोस्तो आज हम इस लेख के माध्यम से इसके कारण जानेंगे-

Google

आज, लड़कियाँ कम उम्र में ही यौवन का अनुभव कर रही हैं। यह समय से पहले विकास केवल जैविक भिन्नता का मामला नहीं है, बल्कि पर्यावरणीय कारकों से भी काफी प्रभावित है। पहचाने गए प्राथमिक दोषियों में से एक रोजमर्रा के उत्पादों में पाए जाने वाले विभिन्न रसायनों के संपर्क में आना है।

Google

शोध ने लड़कियों में समय से पहले यौवन की प्रवृत्ति के पीछे कई वैज्ञानिक कारणों की पहचान की है। एक प्रमुख कारक सामान्य व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों में मौजूद रसायनों के संपर्क में आना है। टूथपेस्ट, मेकअप और साबुन जैसी चीज़ों में अक्सर पाए जाने वाले इन रसायनों को लड़कियों में यौवन की गति में तेज़ी लाने से जोड़ा गया है।

Google

व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों में हम जिन रसायनों का उपयोग करते हैं, वे त्वचा, साँस या अंतर्ग्रहण के माध्यम से हमारे शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। चिंता की बात यह है कि ये रसायन, जो रोज़ाना इस्तेमाल किए जाने वाले उत्पादों में व्यापक हैं, जन्म से पहले ही विकासशील भ्रूण को प्रभावित कर सकते हैं।

Related News