दोस्तो एक तो मानसून और फिर लंबा वीकेंड घूमने का अच्छा मेल बनाता है, अगर आपको परिवार के साथ घमें हुए कई महीने हो गए हैं, तो इस वीकेंड आप 'यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स' की सैर का प्लान बना सकते हैं, जो आपको घूमने का एक अलग आनंद प्रदान करेगी, आइए इन जगहों के बारे में-

Google

रामप्पा मंदिर, तेलंगाना

दक्षिण भारत के तेलंगाना में स्थित, रामप्पा मंदिर, जिसे रुद्रेश्वर के नाम से भी जाना जाता है, भगवान शिव को समर्पित है। जो इतिहास और पौराणिक कथाओं का एक समृद्ध चित्रण प्रस्तुत करता है।

अजंता की गुफाएँ, महाराष्ट्र

अजंता की गुफाएँ, 29 चट्टान-काटे गए बौद्ध गुफाओं का एक समूह है, जो दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व की हैं, जो बौद्ध धार्मिक कला को दर्शाती अपनी जटिल पेंटिंग और मूर्तियों के लिए प्रसिद्ध हैं।

Google

बोधगया, बिहार

बोधगया का धार्मिक महत्व बहुत अधिक है, क्योंकि यह वह स्थान है जहाँ भगवान बुद्ध ने बोधि वृक्ष के नीचे ज्ञान प्राप्त किया था। बिहार के गया जिले में स्थित यह दुनिया भर के बौद्धों के लिए एक तीर्थ स्थल है

भारत के पर्वतीय रेलमार्ग

भारत के पर्वतीय रेलमार्गों में तीन यूनेस्को-सूचीबद्ध नैरो-गेज रेलवे लाइनें शामिल हैं: दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे, नीलगिरि माउंटेन रेलवे और कालका-शिमला रेलवे। जो हिमालय और अन्य सुंदर परिदृश्यों के लुभावने दृश्य भी प्रस्तुत करते हैं।

google

राजस्थान के पहाड़ी किले

राजस्थान के पहाड़ी किले, जिनमें चित्तौड़गढ़ किला, कुंभलगढ़ किला, रणथंभौर किला, गागरोन किला, आमेर किला और जैसलमेर किला शामिल हैं, वास्तुकला के चमत्कार हैं जो समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं।

Related News